scriptसीएम अध्यापक पुरस्कार के काबिल नहीं है जिले का कोई शिक्षक | No teacher in the district is eligible for CM Teacher Award | Patrika News

सीएम अध्यापक पुरस्कार के काबिल नहीं है जिले का कोई शिक्षक

locationआजमगढ़Published: Aug 21, 2019 07:21:33 pm

Submitted by:

Devesh Singh

समय समाप्त होने के बाद किसी ने नहीं किया आवेदन

Teacher

Teacher

रिपोर्ट:- रणविजय सिंह

आजमगढ़। जिले में करीब 600 वित्तविहीन विद्यालय हैं लेकिन अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद भी मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार के लिए एक भी आवेदन नहीं हुआ है जबकि इन विद्यालयों में दो हजार से अधिक शिक्षक कार्यरत है। अब तो विभाग भी मानने लगा है कि जनपद का कोई भी अध्यापक, प्रधानाचार्य अथवा प्रधानाध्यापक मानक पर खरा नहीं उतरता। पिछले साल भी ऐसा ही हुआ था जिले में कोई आवेदन नहीं जिसके कारण किसी को शिक्षक पुरस्कार नहीं मिल पाया था। एक बार फिर पुरानी कहानी दोहरायी जा रही है।

बता दें कि वित्तविहीन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के प्रोत्साहन के लिए शासन द्वारा मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार योजना शुरू की गई है। इसके लिए वित्तविहीन विद्यालयों से शिक्षकों के नामों का प्रस्ताव मांगा गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक के नेतृत्व वाली समिति द्वारा चयनित शिक्षकों का प्रस्ताव राज्य चयन समिति को हर हाल में 19 अगस्त तक उपलब्ध कराना था। इसके लिए अंतिम तिथि 19 अगस्त निर्धारित की गई थी। अंतिम दिन तक जिले से एक भी वित्तविहीन शिक्षक का प्रस्ताव पुरस्कार के लिए समिति को नहीं भेजा गया। किसी भी शिक्षक ने इसके लिए आवेदन तक नहीं किया।

संयुक्त शिक्षा निदेशक अनारपति वर्मा का कहना है कि जनपद के सभी शिक्षकों को सूचित किया गया। उन्हें विभिन्न माध्यमों से रिमाइंडर भी किया गया लेकिन किसी शिक्षक ने आवेदन किया ही नहीं। कई बार सूचना भी दी गई लेकिन मानक को पूरा करने वाला कोई अध्यापक व प्रधानाचार्य नहीं दिख रहा है। यही वजह है कि एक भी आवेदन नहीं किया गया। वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक डा. वीके शर्मा ने बताया कि इन विद्यालयों के एक भी शिक्षक का प्रस्ताव विभाग को नहीं मिला है। किसी भी शिक्षक का आवेदन न करना जनपद के लिए दुर्भाग्य की बात है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो