script

यहां कई विद्यालयों में नहीं है शौचालय, फिर भी ओडीएफ का दांवा

locationआजमगढ़Published: Dec 31, 2018 12:36:42 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

शिक्षा क्षेत्र सठियांव के तीन विद्यालयों में अभी तक नहीं है शौचालय

Primary School

Primary School

आजमगढ़. स्वच्छता अभियान के तहत जनपद में भले ही आला अफसर ओडीएफ घोषित करने का दांवा कर रहे हैं, लेकिन जनपद के तमाम ऐसे प्राथमिक व जूनियर विद्यालय हैं जो अब तक शौचालय विहीन हैं। इसकी शिकायत पर जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने कड़ा रुख अपनाया और बीएसए देवेंद्र प्रताप पांडेय को तत्काल जांच कर शौचालय बनवाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि कोई भी विद्यालय शौचालयविहीन नहीं होने चाहिए। सच देखना है तो शहर के हीरापट्टी में चलते हैं। यहां का जूनियर विद्यालय शौचालयविहीन है और यहां के छात्र खुले आसमान के नीचे शौच करने को विवश हैं। डीएम के निर्देष के बाद अब यहां शौचालय बन रहा है।

इसके अलावा भी जनपद में तमाम परिषदीय, वित्तविहीन, वित्तपोषित व अन्य विद्यालय हैं जिसमें शौचालय नहीं है। इसकी वजह से लोगों को दिक्कत हो रही है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि हर हाल में सभी विद्यालयों को शौचालय से युक्त किया जाएगा। अगर किसी विद्यालय में शौचालय नहीं है तो क्षेत्र के संभ्रांत लोगों का भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि हर हाल में बेसिक शिक्षा अधिकारी इस तरह के विद्यालयों को चिह्नित कर आवश्यक कदम उठाएं और बनवाने की व्यवस्था भी करें। इसमें हीलाहवाली किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

शिक्षा क्षेत्र सठियांव के तीन विद्यालयों में अभी तक शौचालय नहीं है। इसमें प्राथमिक विद्यालय कौड़िया, डा. आंबेडकर प्राथमिक विद्यालय पैकौली, हरिजन प्राथमिक पाठशाला लोहरा शामिल हैं। ये तो उदाहरण मात्र हैं। इसके अलावा हर ब्लॉक में तमाम विद्यालयों में शौचालय नहीं है। ऐसे में पूरे जनपद को किस तरह से ओडीएफ घोषित कर दिया गया, यह गले के नीचे नहीं उतर रहा है।
BY- Ranvijay Singh

ट्रेंडिंग वीडियो