scriptनोडल अधिकारी की हिदायत, चौराहों पर तत्काल लगवाएं ट्रैफिक सिग्नल | nodel officer said traffic signal soon takee on Intersection point | Patrika News

नोडल अधिकारी की हिदायत, चौराहों पर तत्काल लगवाएं ट्रैफिक सिग्नल

locationआजमगढ़Published: Jan 28, 2020 04:17:45 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

कानून व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने का निर्देश

nodel officer said traffic signal

कानून व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने का निर्देश

आजमगढ़. सचिव, लोक निर्माण विभाग/नोडल अधिकारी़ रंजन कुमार ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कानून व्यवस्था व विकास कार्याें की समीक्षा की। नोडल अधिकारी ने कानून व्यवस्था के अन्तर्गत छेड़खानी, दहेज के मामले, गुण्डा, गैंगेस्टर आदि की कार्रवाई के संबंध में विस्तार से जानकारी हासिल की।
ट्रैफिक व्यवस्था के बारे में अपर जिलाधिकारी प्रशासन द्वारा बताया गया कि ब्रम्हस्थान, नरौली पुल के पास, बिलरिया की चुंगी पर टेम्पो स्टैण्ड बनाने हेतु जगह का चिन्हांकन कर लिया गया है। नोडल अधिकारी ने शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को और अधिक मजबूत करने के लिए पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि चैराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
नोडल अधिकारी ने एसपी को निर्देश दिये कि राजस्व व भूमि विवादों के मामलों का निस्तारण एसडीएम व सीओ की संयुक्त टीम बनाकर कराना सुनिश्चित करें। विकास कार्याें की समीक्षा में गोवंश आश्रय स्थल, आयुष्मान भारत, खाद्यान्न वितरण, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत शौचालय, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वयं सहायता समूह, पेंशन, छात्रवृत्ति, आईसीडीएस, शिक्षा, विद्युत, राजस्व वाद, नहरों में टेल तक पानी पहुंचाना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, फसल बीमा योजना, उर्वरक की उपलब्धता, एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी) की जानकारी ली।
गोवंश आश्रय स्थल की समीक्षा में नोडल अधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि 10 दिन के अन्दर जो पशुपालक पशुओं को छोड़ रहे हैं, उनका चिन्हांकन कर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। आयुष्मान भारत के अन्तर्गत जिन आयुष्मान कार्ड होल्डर को चिन्हित किया गया है, उसमें जो लोग गम्भीर बीमारी से ग्रसित हैं, उनको आयुष्मान कार्ड के द्वारा ईलाज कराने हेतु सीएमओ को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि आयुष्मान भारत का प्रचार-प्रसार करायें और पात्र लाभार्थियों को इस योजना से अधिक से अधिक जोड़ें।
खाद्य सुरक्षा की समीक्षा में जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि खाद्यान्न वितरण ई-पाॅस मशीन से कराया जा रहा है। नोडल अधिकारी ने डीएसओ को निर्देश दिये कि अब तक जितने भी कोटेदारों पर कार्यवाही की गयी है, उसकी सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि गोदाम से जो खाद्यान्न कोटेदारों को दिये जाते हैं, उसका भी रैण्डम आधार पर जांच करें और वेट मशीन का भी निरीक्षण करें।
नोडल अधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) व एलओबी के अन्तर्गत जो शौचालय अभी भी पूर्ण नही हैं, उसे शत प्रतिशत जल्द से जल्द पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। नोडल अधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि लम्बित राजस्व वादों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करना सुनिश्चित करें।

ट्रेंडिंग वीडियो