scriptनकली नोट व नोट छापने की मशीन के साथ जालसाज को पुलिस ने गिरफ्तार किया | one arrested with fake currency in azamgarh | Patrika News

नकली नोट व नोट छापने की मशीन के साथ जालसाज को पुलिस ने गिरफ्तार किया

locationआजमगढ़Published: Jan 17, 2020 08:45:30 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

इसके पूर्व फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के चिड़िमार गांव से लाखों रूपये नकली करेंसी व उपकरण बरामद किया गया था

fake currency in azamgarh

इसके पूर्व फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के चिड़िमार गांव से लाखों रूपये नकली करेंसी व उपकरण बरामद किया गया था

आजमगढ़. जिले में नकली नोट का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को एक बार फिर पुलिस नकली करेंसी व नोट छापने में प्रयुक्त उपकरण के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने यह रिकवरी जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र से किया है। इसके पूर्व फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के चिड़िमार गांव से लाखों रूपये नकली करेंसी व उपकरण बरामद करने में सफल रही थी।
जीयनपुर कोतवाल विमलेश कुमार मौर्य को मुखबिर से सूचना मिली कि नकली नोट के कारोबार में संलिप्त युवक कस्बे में एक दुकान पर आने वाला है। सूचना पाकर सक्रिय हुई पुलिस टीम ने चिन्हित किए गए युवक को धर दबोचा। तलाशी के दौरान पुलिस ने उसके कब्जे से 67 सौ रुपए की नकली करेंसी बरामद किया। पकड़े गए युवक की निशानदेही पर पुलिस ने नकली नोट छापने में प्रयुक्त लैपटाप, लेजर प्रिंटर, चार्जर, पेपर व अन्य सामान बरामद किया है।
इस मामले में पुलिस को इस काले कारोबार के मुख्य सरगना की तलाश है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़ा गया युवक ग्रामीण क्षेत्रों में नकली नोट भुनाने का कार्य करता है। गिरफ्तार आरोपी सलीम अहमद पुत्र मोहम्मद आजम बिलरियागंज थाना क्षेत्र के जयराजपुर गांव का निवासी बताया गया है। आरोपी के खिलाफ सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की गई है।
बता दें कि आजमगढ़ में नकली नोट का कारोबार काफी पुराना है। यहां नकली नोटों के साथ गिरफ्तारी तो आम बात है लेकिन यह दूसरा मौका है जब नकली नोट छापने के कारखाने का खुलासा हुआ है। इसके पूर्व करीब आठ साल पहले पुलिस ने फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के चिड़ीमार गांव से भारी मात्रा में नकली नोट और उपकरण बरामद किया था।
उस समय भी पुलिस इस कारोबार के सरगना को नहीं पकड़ पाई थी। बाद में सत्ता के दबाव में यह मामला ठंडे बस्ते में चला गया था और पुलिस आज तक मास्टरमांइड तक नहीं पहुंच पाई। अब जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र में नकली नोट के कारोबार के खुलासे के बाद पुलिस सरगना की सुराग में जुटी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो