गोरखपुर-आजमगढ़ व वाराणसी ट्रेन रूट जल्द

गोरखपुर-आजमगढ़ व वाराणसी ट्रेन रूट जल्द
railway engine on Rowghat track

Juhi Mishra | Publish: May, 18 2015 01:46:00 PM (IST) Azamgarh, Uttar Pradesh, India

यात्रियों की बढ़ती संख्या और रेल संसाधनों के बीच भारी अंतर केंद्र के सामने सबसे बड़ी चुनौती

आजमगढ़। पूर्वाचल में वाराणसी-आजमगढ़-गोरखपुर रेल लाइन का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। ये जानकारी नेहरू हाल में पद्मश्री अशोक भगत के सम्मान में आयोजित समारोह में आए रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने दी। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष 16 मई को लोकतंत्र के महापर्व में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में बदलाव हुआ। एक साल में पूरे देश की कार्य संस्कृति बदल गयी है। भारतीय राजनीति के शब्दकोष से 'भ्रष्टाचारÓ बाहर हो गया है। उन्होंने दावा किया कि पांच साल में भारतीय रेल का कायाकल्प हो जायेगा। देश के हर कोने में इसका नेटवर्क होगा।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने न केवल खाका बनाया है बल्कि इसके लिए चार लाख करोड़ रुपये बजट के इंतजाम की योजना भी तैयार की है। रेल राज्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद यात्रियों की बढ़ती संख्या और रेल संसाधनों के बीच भारी अंतर सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। स्थिति यह है कि 492 रेल खंडों पर सौ फीसदी क्षमता से अधिक रेलगाडय़िां चल रही हैं। सौ की जगह 146 ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की भारतीय रेल में विशेष रुचि है। यही वजह है कि पिछले वषज़् के मुकाबले इस बार रेल बजट में 52 फीसदी बढ़ोतरी की गयी।16 हजार किमी लाइन के दोहरीकरण और तिहरीकरण की योजना है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned