आजमगढ़ में पतंजलि योग शिविर का आयोजन

आजमगढ़ में पतंजलि योग शिविर का आयोजन
Patanjali Yoga Camp

लोगों ने सीखा निरोग रहने का गुर 

आजमगढ़. पतंजलि योग समिति एवं भारत स्वाभिमान इकाई, आजमगढ़, आदर्श योग प्रशिक्षक देव विजय यादव द्वारा कुुुंवर सिंह उद्यान में योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें लोगों को योग से निरोग रहने की जानकारी दी गयी। 


योग प्रशिक्षकों ने  लोगाें  को उष्ट्रासन, अर्धचन्द्रासन, त्रिकोणासन, शलभासन, धनुरासन, कठि-उत्तानासन, द्विचक्रिकासन, पादवृत्तासन, सुप्तवज्रासन, योगमुद्रासन, बद्धपद्यासन, कोणासन, स्कन्धपादआसन की जानकारी दी और अभ्यास भी कराया। हरिद्वार से आये केन्द्रीय निरीक्षक राजेश राय शर्मा के पंचप्राण, प्राणउद्यान, समान, व्यान और अपान तथा पंचपोश शरीर के अनन्यमय, प्राणमय, मनोमय, विज्ञानमय और आनन्दमय के विषय पर प्रकाश डाला और त्रिबन्ध की मूलबन्ध, जालन्धरबन्ध, उड्यान बन्ध की चर्चा करते हुये कहा कि जैसे ट्रक के टायर में हवा भरकर उसकी नली बन्द करने से वह दस-बीस टन वजन ले जा सकता है। 



किन्तु उसकी नली खोल जी जाय तो वह अपना वजन भी नहीं ले जा सकता है। इसी प्रकार हमारे शरीर में प्राणायाम करने से ऊर्जा व शक्ति का संचार तथा शरीर की अभूतपूर्व क्षमता सुचारू रूप से कार्य करने लगती है। कुम्भक के द्वारा जहां निरविचार हुआ जा सकता है वहीं भत्सिका प्राणायाम व अन्य प्राणायाम हमारे मस्तिष्क व जीवन रूपान्तरण का कार्य करते हैं। कार्यक्रम के अन्त में किसान पंचायत के संरक्षक कपिलदेव सिंह के निर्देशन में योग प्रशिक्षक जयश्री यादव ने 12 मिनट तक शीर्षासान कर, शीर्षासन के प्रेरित किया। 



साथ ही साथ कपिलदेव सिंह ने शीर्षासन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि यह आसन आसनों का राजा है इससे शुद्ध रक्त मस्तिष्क को मिलता है, जिसमें आॅख, कान, नाक को आरोग्य मिलता है। मस्तिष्क को सक्रिय करता है, स्मृति मेधा व धारणा शक्ति का विकास करता है। पाचन तंत्र, आमाशय, यकृत को सक्रिय कर जठराग्नि को प्रदीप्त करता है। हिस्टीरिया एवं अण्डकोष वृद्धि, हार्निया, कब्ज आदि रोगों को दूर करता है, दुर्बलता और मोटापा को दूर करता है, थायराइड की क्रिया को नियमित करता है, ब्रह्मचर्य को स्थिर करता है, स्वप्नदोष, प्रमेह, नपुन्सकता, धातु रोग को नष्ट करता है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned