script

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम का असर, रुलाने लगा प्याज, तीन गुना बढ़े सब्जियों के दाम, जानें भाव

locationआजमगढ़Published: Feb 25, 2021 02:58:05 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

-लगातार बढ़ रहे सब्जियों के दाम से आम आदमी की बढ़ी मुश्किल
-किसानों के उत्पाद की बाजार में नहीं है कोई कीमत

सब्जी की दुकान

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम का असर, रुलाने लगा प्याज, तीन गुना बढ़े सब्जियों के दाम, जानें भाव

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. एक पखवारे के भीतर प्याज की कीमतों में तीन गुना की वृिद्ध ने जहां गरीबों के आंसू निकाल दिये हैं तो करैला और हरी मिर्च की कड़वाहट और बढ़ गयी है। हरी सब्जी की कीमतों में भी भारी उछाल आया है। हालत यह है कि आम आदमी की थाली सब्जी ही नहीं चटनी तक दूर हो गयी है। वजह डीजल पेट्रोल की बढ़ी कीमतों के चलते ट्रांसपोर्ट खर्च में हुई भारी वृद्धि को माना जा रहा है। वहीं सब्जी की जो फसल किसानों ने तैयार की है उनका रेट इतना गिर गया है कि लागत तक निकालनी मुश्किल हो गयी है।

गौर करें तो पिछले एक पखवारे में डीजल का मूल्य 73.12 रूपये से बढ़कर 82.62 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। वहीं पेट्रोल 89 रुपये लीटर बिक रहा है। डीजल का मूल्य बढ़ने का परिणाम है कि ट्रांसपोर्ट का खर्च काफी बढ़ गया है। वर्तमान में ज्यादातर सब्जियां बाहर से आ रही हैं। ट्रांसपोर्ट का खर्च बढ़ने से सब्जियों के मूल्य में दो से तीन गुना की वृद्धि हुई है।

एक पखवारा पहले 28 से 30 रुपये प्रति किलो बिकने वाली प्याज आज 60 से 65 रुपये किलो बिक रही है। वहीं मिर्ची 20 रुपये प्रति किलों से 60 रुपये प्रति किलों हो गयी है। करैला 60, नेनुआ 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। अदरक 40 रुपये किलों से बढ़कर 60 से 70 रुपये किलो बिक रही है। लहसुन 80 से सीधे 140 रुपये प्रति किलो पहुंच गया है। प्याज, अदरक, हरी मिर्च, लहसून आज किचन की प्रतिदिन की जरूरत बन चुका है। इनकी लगातार बढ़ रही कीमतों ने किचन का बजट बिगाड़कर रख दिया है।

खास बात है कि जो उत्पाद स्थानीय किसानों के हैं उनकी बाजार में कोई पूछ नहीं मसलन आलू 8 से 10 रुपये प्रति किलो, टमाटर 10 रुपये किलों बिक रहा है। महंगाई को लेकर लोगों में गुस्सा भी है। गृहणी उमा जायसवाल, योगिता अग्रवाल, सीमा यादव आदि का कहना है कि आम आदमी की आमदनी पिछले एक साल में घटी है जबकि महंगाई लगातार बढ़ रही है। सब्जी खरीदना आम आदमी के लिए मुश्किल हो गया है। महंगाई रोकने का कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। सब्जी की खेती करने वाले अवधेश मौर्य, राम कुमार मौर्य, सियाराम मौर्य आदि का कहना है कि जब किसानों का उत्पाद तैयार हो जाता है तो सब्जियों का रेट गिरा दिया जाता है लेकिन जैसे ही बाहर से सब्जी आती है दाम आसमान छूने लगता है। डीजल की कीमत बढ़नेे के साथ यह समस्या और बढ़ रही है।

सब्जियों का फुटकर रेट–
सब्जी-आज का रेट-15 दिन पूर्व
टमाटर – 60 रुपये- 30 रुपये प्रति किलो।
हरी मिर्च- 60 रुपये – 20 रुपये प्रति किलो।
करैला- 60 रुपये- 35 रुपये प्रति किलो।
नेनुआ- 60 रुपये- 40 रुपये प्रति किलो।
अदरक- 70 रुपये-40 रुपये प्रति किलो।
लहसुन- 140 रुपये-80 रुपये प्रति किलो।
टमाटर-10 रुपये-20 रुपये प्रति किलो।
आलू- 08 रुपये-15 रुपये प्रति किलो।

ट्रेंडिंग वीडियो