स्वतंत्रता दिवस पर हर गांव में लगाए जाएंगे पौधे, हरियाली संग मनेगी आजादी की खुशी

स्वतंत्रता दिवस पर हर गांव में लगाए जाएंगे पौधे, हरियाली संग मनेगी आजादी की खुशी
पौधरोपण

Mohd Rafatuddin Faridi | Updated: 10 Jul 2019, 07:43:02 AM (IST) Azamgarh, Azamgarh, Uttar Pradesh, India

  • जिला प्रशासन ने पौधरोपण के लिये बनाया प्लान।

आजमगढ़. इस बार स्वतंत्रता दिवस कुछ अलग अंदाज में मनेगा। जिले के लोग न सिर्फ आजादी की खुशियां मनाएंगे बल्कि हरियाली भी बढ़ाएंगे। जिले में एक दो नहीं बल्कि लाखों पौधे भी लगाए जाएंगे। इसके लिये जिलाधिकारी ने बाकायदा अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति भी बना ली है। बैठक में न सिर्फ पौधे लगाने को लेकर रूपरेखा बनायी गयी, बल्कि इस बात पर भी ध्यान दिया गया है कि इन पौधों की सुरक्षा कैसे की जाएगी।

इसे भी पढ़ें

रिश्वत मांगने वाला लेखपाल निलंबित, औचक निरिक्षण में लगे आरोप तो हुई कार्रवाई

बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी देश में हरियाली बढ़ाने पर अपनी प्रतिबद्धता जतायी है। इसके बाद शासन से लेकर प्रशासन तक इस काम में जुट गया है। आजमगढ़ में इस साल 62 लाख 40 हजार 706 पौधे लगाए जाने का लक्ष्य है। इसमें अकेले वन विभाग 15 लाख 45 हजार 757 पौधे लगाएगा, जबकि दूसरे विभागों के जिम्मे 46 लाख 94 हजार 949 पौधे लगाने का लक्ष्य है। पौधे लगाए जाने को लेकर सभी ब्लॉक स्तर पर तैयारियां की गयी हैं। डीएम ने सभी बीडीओ से उनसे संबंधित गांवों में पौधरोपण को लेकर माइक्रो प्लान बनवाकर उसकी जानकारी ली है।

इसे भी पढ़ें

बीत गया 2018, अब तक नहीं बन पाया आजमगढ़ जीजीआईसी निर्माण कार्य, अखिलेश राज में हुआ था पास

डीएम नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने सभी बीडीओ और वन विभाग को ये निर्देश भी दिया है कि कम से कम 2-3 संबंधित ब्लाकों के ग्रामों में जाकर माइक्रो प्लान के अनुसार वृक्षों को लगाने के लिए सामुदायिक स्थान तथा व्यक्तिगत लाभार्थी के जमीन, जहां गड्ढ़ा खोदा जाना है, कितने गड्ढ़े खोदे जा चुके हैं और पौधों की प्रजातिवार उपलब्धता, पौधा किस नर्सरी से प्राप्त होगा, जो पौधा 13 जुलाई 2019 तक ग्रामों में वृक्षारोपण हेतु भेजा जाना हैं, उसका रखने के स्थान आदि बिन्दुओं पर जांच कर रणनीति तैयार करें। निर्देश दिया है कि बीडीओ और रेंजर्स पौधों को नर्सरी से गांव तक पहुंचाने के लिए एक ट्रांसपोर्टेशन प्लान बना लें। उन्होने पौधरोपण का लक्ष्य पूरा करने के लिये साप्ताहिक लक्ष्य बनाने को भी कहा है।

इसे भी पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग की उपलब्धि, भारी-भरकम टीम, फिर भी नहीं जानते, जिले में कितने सोनोग्राफी सेंटर

सभी खण्ड विकास अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये गए हैं कि विकास खण्ड के अन्तर्गत आने वाले हर गांवों में प्राथमिक विद्यालय, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, आर्मी के सेवानिवृत्त कर्मचारी, सरकारी विभाग के कर्मचारी, आजीविका मिशन के अन्तर्गत महिला समूह एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, युवक मंगल दल, पीआरडी, होमगार्ड्स तथा कोटेदार से भी एक-एक पौधा लगाने के लिए प्रोत्साहित करें तथा इस वृक्षारोपण अभियान को एक उत्सव के रूप में मनायें।

By Ran Vijay Singh

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned