scriptप्रधानों और अधिकारियों ने सीखा विकास का ककहरा | Pradhans and Officers Trained for Development in Azamgarh | Patrika News

प्रधानों और अधिकारियों ने सीखा विकास का ककहरा

locationआजमगढ़Published: Jun 19, 2019 08:32:16 am

विकास के लिए प्रशिक्षित किये गए अधिकारी और प्रधान।

Training

ट्रेनिंग

आजमगढ़. जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में मार्टीनगंज तहसील के विकास खण्ड मार्टीनगंज में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, लेखपाल तथा सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) के साथ विकास कार्यक्रमों से संबंधित एक दिवसीय बैठक/कार्यशाला सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने बताया कि हमारे जनपद के ग्रामों में जो जन कल्याणकारी योजनाएं चल रही है, वो अन्य जनपदों के ग्रामों में चल रही योजनाओं से पिछे है। हमें जरूरत है कि जनपद चल रही जन कल्याणकारी योजनाएं का लाभ समाज के अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचाया जाय।

जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों से कहा कि अपने ग्रामों में गांव के लोगों को मनरेगा के अन्तर्गत लाभान्वित करायें। उन्होने बताया कि 06 पशुओं को रखने हेतु शेड का निर्माण, तरल प्रबंधन, वर्मी कम्पोस्ट, किसानों को खुद के जमीन पर पेड़ लगाने और गड्ढ़ा खोदने और उसका संरक्षण आदि का कार्य मनरेगा से कराया जा सकता है। किसान अपने खेतों में नर्सरी भी मनरेगा के अन्तर्गत लगा सकते हैं।

जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानो से कहा कि अपने ग्राम के अन्त्योदय कार्ड धारक को आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत लाभान्वित करायें। उन्होने यह भी बताया कि जिनका नाम सेक सूची में नही है, यदि वह व्यक्ति आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत पात्र है तो उसका एनएनएम के द्वारा आनलाईन फार्म भरकर योजना का लाभ लिया जा सकता है।

जिलाधिकारी ने सभी ग्राम प्रधानों को बताया कि कोई भी व्यक्ति जो मनरेगा के अन्दर 90 दिन कार्य कर लेता है तो वह व्यक्ति श्रम विभाग में भी पंजीकरण कराने के लिए पात्र होगा, यदि वह श्रम विभाग में पंजीकरण कराता है तो वह श्रम विभाग द्वारा संचालित 17 योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है। उन्होने कहा कि व्यक्तिगत लाभार्थी को मनरेगा, एनआरएलएम से जोड़ कर उसे लाभान्वित करें, जिससे उस व्यक्ति की प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हो सके, तो वह अपने जीवन में सुधार कर सकता है।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी मार्टीनगंज को निर्देशित करते हुए कहा कि लेखपालों की बैठक करायें, यह देखें कि लेखपालों के स्तर पर कितनी शिकायतें लम्बित हैं और उसकी मानीटरिंग करें और शिकायतों का समय सीमा के अन्दर निस्तारण करायें। जिलाधिकारी ने लेखपाल को निर्देश दिये कि एक वर्ष तक के अन्दर के शिकायतों की सूची तैयार करें, और उनका वर्गीकरण करें और शिकायतों का निस्तारण ईमानदारी के साथ करें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डीएस उपाध्याय, पीडी अभिमन्यु सिंह, डीडीओ रवि शंकर राय, डीसी मनरेगा बीबी सिंह, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, उप कृषि निदेशक डॉ. आरके मौर्य, जिला पूर्ति अधिकारी देवमणि मिश्र, उप जिलाधिकारी मार्टीनगंज आशा राम, तहसीलदार मार्टीनगंज प्रेम प्रकाश राय सहित ग्राम प्रधान, लेखपाल तथा ग्राम पंचायत अधिकारी उपस्थित रहे।
By Ran Vijay Singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो