scriptPurchase of wheat started at 67 purchasing centers in Azamgarh | क्रय केंद्रों पर शुरू हुई गेहूं की खरीद, किसान तत्काल कराएं पंजीकरण, प्रति कुंतल मिलेगा 2015 रुपये | Patrika News

क्रय केंद्रों पर शुरू हुई गेहूं की खरीद, किसान तत्काल कराएं पंजीकरण, प्रति कुंतल मिलेगा 2015 रुपये

जिले में गेंहू खरीद के लिए क्रय केंद्र एक अप्रैल से चालू हो गए। धान की तरह गेहूं की खरीद भी जिले के 67 केंद्रों पर होगी। शासन द्वारा गेहूं का समर्थन मूल्य 2015 रुपये निर्धारित किया है। कोई भी किसान आनलाइन पंजीकरण कराकर अपना गेंहू क्रय केंद्र पर बेच सकता है।

आजमगढ़

Published: April 01, 2022 04:49:19 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. रबी विपणन वर्ष 2022-23 में मूल्य समर्थन योजना अंतर्गत गेहंू की खरीद शुक्रवार से शुरू हो गयी। सरकार द्वारा गेहंू का समर्थन मूल्य 2015 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है। समर्थन मूल्य योजना के तहत पूर्वांह्न नौ बजे से शाम छह बजे तक 15 जून तक गेहूं की खरीद होगी। इसके लिए अभी कुल 67 केंद्रों का निर्धारण किया गया है। कोई भी किसान आनलाइन पंजीकरण कर अपना गेहूं सरकारी क्रय केंद्र पर बेच सकता है।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

बता दें कि इस बार धान की खरीद सरकार द्वारा 7 मार्च तक की गयी थी लेकिन इसके बाद भी शत प्रतिशत खरीद नहीं हो पाई थी। इसलिए सरकार गेहूं की खरीद में सतर्क नजर आ रही है। क्रय केंद्रों को निर्धारित समय पर खोलने और शत प्रतिशत किसानों के धान खरीदने के निर्देश दिये गए हैं। विभाग द्वारा गेहूं की खरीद के लिए जिले में 67 क्रय केंद्र स्थापित किये गए है। इसमें खाद्य विभाग के 20, पीसीएफ के 45 और भारतीय खाद्य निगम के दो क्रय केंद्र शामिल हैं। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है। शुक्रवार से धान की खरीद शुरू हो गयी। यह अलग बात है कि पहले दिन कोई किसान अपना उत्पाद बेचने नहीं पहुंचा। कारण कि अब तक फसल की कटाई ही शुरू नहीं हुई है।

शासनादेश के अनुसार निर्धारित समय तक सभी किसानों का गेहूं क्रय केंद्रों पर खरीदा जाएगा। विभाग का दावा है कि किसानों की सुविधा के लिए सभी क्रय केंद्रों पर व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है। गेहूं खरीद के लिए किसानों को पंजीकरण करवाना अनिवार्य है लेकिन अभी तक 7,500 किसानों ने ही आनलाइन पंजीकरण कराया है। जबकि पिछले सत्र में कुल 22,5890 किसानों ने पंजीकरण कराया था। पंजीकरण इसलिए आवश्यक है कि भुगतान सीधे किसानों के खाते में ही भेजा जाएगा। तहसील सदर के अंतर्गत खाद्य विभाग के चार, पीसीएफ के छह, तहसील सगड़ी में खाद्य विभाग के चार, पीसीएफ के नौ एवं एफसीआइ के एक, तहसील बूढ़नपुर में खाद्य विभाग के दो, पीसीएफ के पांच, तहसील निजामाबाद में खाद्य विभाग के तीन, पीसीएफ के चार, तहसील फूलपुर में खाद्य विभाग के दो, पीसीएफ के एक, तहसील मार्टीनगंज में खाद्य विभाग के एक, तहसील लालगंज में खाद्य विभाग के तीन, पीसीएफ के 11, तहसील मेंहनगर में खाद्य विभाग के एक, पीसीएफ के नौ एवं एफसीआइ के एक केंद्र स्थापित किए गए हैं।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी नरेंद्र कुमार मिश्रा का कहना है कि समस्त क्रय एजेंसियों के जिला प्रभारियों को निर्देशित किया है गया है कि अनुमोदित क्रय केंद्रों पर समस्त औपचारिकताएं पूर्ण करते हुए क्रय केंद्रों को पूर्ण रूप से क्रियाशील रखें। स्थलीय भ्रमण करते हुए केंद्रों के फोटो ग्राफ व वीडियोग्राफ, जिसमें भवन, सिलाई मशीन, वाल पेटिग, झरना, पंखा, इलेक्ट्रानिक कांटा, निरीक्षकणकर्ता अधिकारी, केंद्र प्रभारी दिखाई दे रहे हो, के चेक लिस्ट के अनुसार रिपोर्ट प्रेषित करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

India-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवFarmers protest: विरोध कर रहे किसानों से मिलेंगे CM मान, आखिर क्यों धरने पर बैठे किसान?जब कांस के दौरान खो गई दीपिका पादुकोण की ड्रेस तो आखिरी समय में किया गया ये बदलावबेटा IPL 2022 में ढा रहा कहर, मां इस बात से अनजान, भारतीय क्रिकेटर ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.