scriptRussian woman sets out to visit 52 Shaktipeeths on bike | रूस की महिला 52 शक्तिपीठों का दर्शन करने बाइक से निकली, नाथ सम्प्रदाय से प्रभावित होकर छोड़ा देश | Patrika News

रूस की महिला 52 शक्तिपीठों का दर्शन करने बाइक से निकली, नाथ सम्प्रदाय से प्रभावित होकर छोड़ा देश

locationआजमगढ़Published: Jan 16, 2024 11:00:20 am

Submitted by:

Abhishek Singh

योगी दीपक नाथ हरियाणा के मूल निवासी है और योगिनी रूस की मूल निवासिनी। नाथ सम्प्रदाय से प्रभावित होकर योगिनी ने अपना देश छोड़ दिया है। भारत के अध्यात्म वेद ज्ञान सम्प्रदाय से प्रभावित योगिनी विगत 15 वर्षों से भारत में तप साधना में लगी हुई हैं।

yogini.jpg
योगिनी
नाथ सम्प्रदाय से जुड़े योगी और योगिनी बाइक से 52 शक्तिपीठों के दर्शन के लिए निकल पड़े हैं। अब तक 25 शक्तिपीठों का दर्शन कर चुकने के बाद वह आजमगढ़ से बक्सर होते हुए गंगासागर को निकले हैं। गंगासागर में लगने वाले मेले में वे सम्मिलित होंगे।
गौरतलब है कि ये बाइक यात्री नाथ सम्प्रदाय से जुड़े योगी और योगिनी है। योगी दीपक नाथ हरियाणा के रहने वाले हैं और योगिनी रूस की। नाथ सम्प्रदाय से प्रभावित होकर योगिनी ने अपना देश छोड़ दिया है। भारत के अध्यात्म वेद ज्ञान सम्प्रदाय से प्रभावित योगिनी विगत 15 वर्षों से भारत में तप साधना में लगी हुई हैं। देश ही नहीं ,उन्होंने अपने देश का नाम तक छोड़ दिया है, अब वह योगिनी अन्नपूर्णा नाथ के नाम से जानी जाती हैं। ग़ौरतलब है कि हिन्दू धर्म में शक्तिपीठ का विशेष महत्व है।
हर शक्तिपीठ की अपनी एक कहानी है। देवी पुराण में 51 शक्तिपीठों का वर्णन किया गया है। इसमें से 42 शक्तिपीठ भारत में हैं। 4 बांग्लादेश में हैं।2 नेपाल में हैं और 1-1 श्रीलंका, पाकिस्तान और तिब्बत में हैं। हर शक्तिपीठ की अपनी एक कहानी है।शक्तिपीठ की पौराणिक कथा भगवान शिव और उनकी पत्नी माता सती से जुड़ी है।

ट्रेंडिंग वीडियो