scriptप्रयागराज कुंभ की तर्ज पर यूपी के इस शहर में चार पार्क बनेंगे सेल्फी प्वाइंट | Selfi Point on four park in Up azamgarh after Prayagraj | Patrika News

प्रयागराज कुंभ की तर्ज पर यूपी के इस शहर में चार पार्क बनेंगे सेल्फी प्वाइंट

locationआजमगढ़Published: Jan 23, 2019 05:07:58 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

शहर के अन्य तिराहे व चौराहों को अन्य प्राइवेट संस्थाओं के माध्यम से होगा सौंदर्यीकरण

selfie Point

सेल्फी प्वाइंट

आजमगढ़. प्रयागराज में कुंभ की तर्ज पर शहर के चार पार्को को सेल्फी प्वाइंट बनाया जाएगा। इन पार्को के सौंदर्यीकरण, आकर्षक लाइटिंग के साथ ही विशेष साफ सफाई का कार्य नगर पालिका के जिम्मे सुपुर्द कर दिया गया है। डीएम के निर्देश पर नपा प्रशासन ने पार्को के सौंदर्यीकरण का कार्य कराना शुरू कर दिया है।
पूर्व जिलाधिकारी सुहास एल वाई के कार्यकाल में लगभग दो साल पूर्व शहर क्षेत्र में स्थित तिराहे, चौराहों का चौड़ीकरण, सौंदर्यीकरण कराने के साथ ही पार्को का निर्माण कराया गया था। उसी दौरान नगर पालिका की ओर से नरौली तिराहे पर झंडा पार्क, पंचदेव तिराहा पर घंटा घर का निर्माण हुआ था। साथ ही नपा तिराहे पर अग्रसेन व लक्ष्मी नारायण पार्क के साथ ही चर्च चौराहे पर स्वामी विवेकानंद सरस्वती पार्क का भी सौंदर्यीकरण कराया गया था। इसके अलावा शहर के अन्य तिराहे व चौराहों को अन्य प्राइवेट संस्थाओं के माध्यम से सौंदर्यीकरण के साथ ही पार्क का निर्माण कराकर फव्वारा आदि लगाए गए थे।
पूर्व जिलाधिकारी के जाते ही तिराहे व चौराहों पर बने पार्क जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पहुंच गए। किसी पार्क की लाइट खराब हो गई तो किसी का फव्वारा बंद हो गया। इन पार्को की देख-रेख की जिम्मेदारी उठाने वाले अनदेखी करने लगे। एक बार फिर वर्तमान जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी की पहल पर शहर के चार पार्को के दिन बहुरने जा रहा है। डीएम के निर्देश पर नपा प्रशासन द्वारा शहर के लक्ष्मी नारायण पार्क, विवेकानंद पार्क, झंडा पार्क के साथ ही कुंवर सिंह उद्यान पार्क का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। इन पार्को को कुंभ की तर्ज पर सेल्फी प्वाइंट बनाने का कार्य तेजी से हो रहा है। ठेकेदार राजेंद्र कुमार की ओर से नरौली झंडा पार्क के खराब पड़े पानी के तीन मोटर को बदल दिया गया। पुरानी लाइटों के स्थान पर नई रंग बरंगी लाइटें लगाई जा रहीं हैं। हरियाली के लिए फूल-पौधों के साथ ही अमेरिकन ग्रीन ग्रास रोपे जा रहे हैं। इसी के साथ ही गोल्डेन हैज फव्वारे का निर्माण कराया गया है। झंडा पार्क के सौंदर्यीकरण का कार्य लगभग चार लाख रुपये की बजट में हो रहा है। इसी के साथ ही स्वच्छता के लिए सफाई का भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।
नगर पालिका परिषद के ईओ वीरेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि शहर के सौंदर्यीकरण के साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण में नगर पालिका परिषद आजमगढ़ को प्रदेश में अच्छा अंक दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। नगर क्षेत्र के अंदर तिराहे व चौराहों पर बने पार्को के अंदर व उसकी दीवारों व पिलरों पर पोस्टर, होर्डिग लगाने वालों के खिलाफ अब नपा की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी। पोस्टर व होर्डिग लगाने वाली संस्था के साथ ही प्रिंटिंग प्रेस वालों के भी खिलाफ नपा की ओर से 10 हजार रुपये जुर्माना उनसे वसूल किया जाएगा।
BY- RANVIJAY SINGH

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो