scriptseventh phase of UP elections DM fixed responsibility of officers | UP assembly election 2022: जानिए चुनाव को लेकर क्या है तैयारी, मॉक पोल से लेकर तक की कैसी होगी व्यवस्था | Patrika News

UP assembly election 2022: जानिए चुनाव को लेकर क्या है तैयारी, मॉक पोल से लेकर तक की कैसी होगी व्यवस्था

UP assembly election विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में आजमगढ़ जिले की 10 विधानसभा सीटों पर मतदान से लेकर ईवीएम जमा करने तक की क्या व्यवस्था होगी यह तय कर ली गयी है। जिलाधिकारी ने मॉक पोल सेे लेकर मतदान तक संपन्न करने के लिए अलग-अलग अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है।

आजमगढ़

Published: February 20, 2022 04:46:38 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. UP election यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के सातवें चरण में जिले की 10 विधानसभा सीटों के लिए सात मार्च को मतदान होना है। जिसकी तैयारियां जोरशोर से चल रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी अमृत त्रिपाठी ने मतदान से लेकर ईवीएम जमा करने तक के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दिया है। रविवार को उन्होंने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर उनकी जिम्मेदारियां तय करने के साथ ही किसी तरह की लापरवाही न बरतने की चेतावनी दी।

बैठक को संबोधित करते डीएम अमृत त्रिपाठी
बैठक को संबोधित करते डीएम अमृत त्रिपाठी

नेहरूहाल में बैठक को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी अमृत त्रिपाठी ने कहा कि सभी जोनल मजिस्ट्रेट ईवीएम मशीन एवं वीवी पैट को चलाने, मतदान के बाद जमा करने एवं मॉक पोल के दौरान खराब होने तथा मतदान कराते समय खराब होने के रिप्लेस प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझ लें। मतदान प्रक्रिया के दौरान ईवीएम मशीन एवं वीवी पैट को ठीक करने वाले मास्टर ट्रेनर कहां होंगे तथा उनका मोबाइल नम्बर क्या है, इसकी समुचित जानकारी जोनल मजिस्ट्रेट के पास अनिवार्य रूप से होनी चाहिए।

सभी जोनल मजिस्टेªेट काउंटिंग सेंटर (एफसीआई गोदाम बेलइसा एवं चकवल) तैयार होने के बाद व्यक्तिगत रूप से जाकर देख लें कि कैटेगरी वाइज मशीनें कहां रखी जायेंगी। ईवीएम मशीन एवं वीवी पैट को सही स्थान पर जमा करना महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, इस कार्य का निर्वहन जोनल मजिस्टेªेट द्वारा ही सुनिश्चित किया जायेगा। सभी जोनल मजिस्टेªेट अपने क्षेत्र के थानों/चौकी का भ्रमण कर थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी, चौकी एवं थानों पर तैनात मास्टर ट्रेनर का नाम, मोबाइल नम्बर, मशीनों को ठीक करने वाले मैकेनिक का नाम, मोबाइल नम्बर तथा रूट चार्ट की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें।

उन्होने कहा कि मतदान कराने के लिए जाने वाली पोलिंग पार्टियों के वाहन खराब होने पर भी उन्हें समय से गंतव्य स्थान तक पहुॅचाने की जिम्मेदारी जोनल मजिस्टेªेट की होगी। इसके लिए भी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाये। जिलाधिकारी ने स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर कुलभूषण सिंह को सभी आवश्यक जानकारी को साझा करने के लिए जोनल मजिस्टेªेट का ग्रुप बनाने का निर्देश दिया। इस अवसर पर स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर कुलभूषण सिंह ने सबसे पहले सभी जोनल मजिस्ट्रेट को 2-2 वोट डालने का मॉक पोल कराया। सभी जोनल मजिस्ट्रेट ने तत्पश्चात स्वयं 2-2 वोट डालकर मॉक पोल किया। जिलाधिकारी ने मॉक पोल प्रक्रिया की वीडियो बनाकर अपर जिलाधिकारी प्रशासन को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

इस दौरान 28 जोनल मजिस्ट्रेट, 06 आरक्षित जोनल मजिस्ट्रेट एवं 05 सुपर जोनल मजिस्ट्रेटों में से 06 अनपुस्थित पाये गये। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला को निर्देश दिया कि अनुपस्थित पाये गये जोनल मजिस्ट्रेट को तत्काल कारण बताओ नोटिस जारी किया जाये। नोटिस जारी होने के बाद यदि अगले दिन उपस्थित नही होते हैं तो संबंधित जोनल मजिस्ट्रेट के विरूद्ध सुसंगत धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज कर चुनाव आयोग को सूचित किया जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

UP Budget 2022 Live : यूपी की जनता को 1.41 करोड़ बिजली के फ्री कनेक्शनमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफरपाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात, लाखों समर्थकों संग डी-चौक पहुंचे इमरान खान, लोगों ने फूंका मेट्रो स्टेशन, राजधानी में सड़कों पर सेनाउद्धव के एक और मंत्री पर ED का शिकंजा, महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब के घर प्रवर्तन निदेशालय का छापाKashmir On Alert: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में लश्कर के 3 आतंकी ढेर, सभी सशस्त्र बलों की छुट्टियाँ रद्दBy election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंगआज से लागू हुआ नया टैक्स रूल, 20 लाख से अधिक के लेन-देन के लिए पैन या आधार जरूरी, जानिए क्या है नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.