scriptSP possession Azamgarh assembly seat for 35 years BJP path difficult | UP Assembly Election 2022: यहां बाहुबली का रहा है एकछत्र राज, बीजेपी के लिए आसान नहीं होगा ढ़हाना किला | Patrika News

UP Assembly Election 2022: यहां बाहुबली का रहा है एकछत्र राज, बीजेपी के लिए आसान नहीं होगा ढ़हाना किला

UP Assembly Election 2022 यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी की नजर सपा का गढ़ बन चुकी आजमगढ़ सीट पर है। पार्टी को ऐसे उम्मीदवार की तलाश है जो सपा के इस मजबूत किले को ढ़हा सकेे। इसके लिए पार्टी पूरा दम लगा रही है। कारण कि पिछले चुनाव में पहली बार बीजेपी यहां दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रही थी लेकिन बीजेपी की राह आसान नहीं दिख रही है। कारण कि यहां बाहुबली दुर्गा प्रसाद यादव को अजेय माना जाता है।

आजमगढ़

Updated: January 23, 2022 01:00:45 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. UP Assembly Election 2022 यूपी विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। पिछले तीन चुनावों में पूर्वांचल में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाली बीजेपी के लिए आज भी आजमगढ़ जिला अबुझ पहेली बना हुआ है। योगी और मोदी लहर में भी पार्टी कोई करिश्मा नहीं कर पाई थी। पार्टी तमाम जद्दोजहद के बाद जिले में मात्र एक सीट जीत पाई थी। यह अलग बात है कि पार्टी चार सीटों पर पहली बार दूसरे नंबर पर पहुंची थी। इस चुनाव में बीजेपी की नजर जिले में बेहतर करने पर है और उसका टार्गेट है आजमगढ़ सीट। जिसपर सपा के दुर्गा प्रसाद यादव लगातार आठवीं बार विधायक हैं। यह दुर्गा का अभेद किला मानी जाती है। ऐसे में बीजेपी की राह आसान नहीं दिख रही है।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

गौर करें तो आजमगढ़ सदर विधानसभा का गठन वर्ष 1952 में हुआ था। शुरू के दौर में यहां कांग्रेस का वर्चश्व हुआ करता था। वर्ष 1985 में यहां पहली बार दुर्गा प्रसाद यादव जेल से चुनाव लड़े और जीत गए। इसके बाद उन्हें सिर्फ वर्ष 1993 में हार मिली है जब उन्हें बसपा के राजबली यादव ने पराजित किया था। इसके बाद दुर्गा प्रसाद कोई चुनाव नहीं हैं। दुर्गा राजनीतिक सफर की बात करें तो दुर्गा को वर्ष 1985 में आईएनडी ने मैदान में उतारा था। जेल में रहते हुए भी दुर्गा चुनाव जीत गए। वर्ष 1993 में सपा का गठन होने के बाद वे मुलायम के साथ चले गए और सपा के टिकट पर जीत हासिल की। इसके बाद दुर्गा 1996, 2002, 2007, 2012 और 2017 में इस सीट से विधायक चुने गए।

एक बार फिर समाजवादी पार्टी दुर्गा प्रसाद को ही मैदान में उतार रही है। वर्ष 2017 के चुनाव में दुर्गा के भतीजे प्रमोद यादव बसपा में शामिल हो गए थे और खुलकर बसपा के प्रत्याशी भूपेंद्र सिंह मुन्ना का साथ दिया था लेकिन मुन्ना सिंह तीसरे स्थान पर पहुंच गए थे। जबकि दुर्गा ने बीजेपी के अखिलेश मिश्र को करीब 23 हजार वोटों से हराया था। पहली बार बीजेपी यहां रनर रही थी। वर्ष 2022 के चुनाव में बीजेपी से अखिलेश मिश्र की दावेदारी काफी मजबूत है लेकिन इसी सीट से पूर्व विधायक सर्वेश सिंह सीपू की पत्नी सगड़ी विधायक वंदना सिंह भी टिकट मांग रही है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि मैदान में उतरता कौन है।

सपा सरकार में राज्यमंत्री रहे डा. राम दुलार राजभर का कहना है कि वर्ष 2017 में जब अदर बैकवर्ड बीजेपी के साथ लामबंद था तब भी विपक्ष हमारे करीब नहीं पहुंचा था लेकिन इस चुनाव में समाज का प्रत्येक तबका सपा के साथ खड़ा है। ऐसे में हम पिछले वर्ष की अपेक्षा बड़ी जीत हासिल करेंगे। वहीं बीजेपी जिला महामंत्री ब्रजेश यादव का कहना है कि आजमगढ़ भले ही सपा का गढ़ रहा है, लेकिन इस बार यहां बदलाव की बयार चल रही है। विकास से कोसों दूर रहे आजमगढ़ में अब डिवेलपमेंट नजर आता है। आप जिस एक्सप्रेसवे को पकड़कर लखनऊ से आजमगढ़ महज तीन घंटे में आए हैं, पहले ऐसा नहीं था। कुछ साल पहले तो लखनऊ से आजमगढ़ आने में सात-आठ घंटे लग जाते थे। इसके अलावा हमारी सरकार ने विश्वविद्यालय, एअरपोर्ट सहित कई महत्वपूर्ण काम किए हैं। जनता हमारे साथ है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Thailand Open: PV Sindhu ने वर्ल्ड की नंबर 1 खिलाड़ी Akane Yamaguchi को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगहIPL 2022 RR vs CSK Live Updates: रोमांचक मुकाबले में राजस्थान ने चेन्नई को 5 विकेट से हरायासुप्रीम कोर्ट में अपने लास्ट डे पर बोले जस्टिस एलएन राव- 'जज साधु-संन्यासी नहीं होते, हम पर भी होता है काम का दबाव'ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनCBI रेड के बाद तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर कसा तंज, कहा - 'ऐ हवा जाकर कह दो, दिल्ली के दरबारों से, नहीं डरा है, नहीं डरेगा लालू इन सरकारों से'Ola-Uber की मनमानी पर लगेगी लगाम! CCPA ने अनुचित व्यवहार के लिए भेजा नोटिस, 15 दिन में नहीं दिया जवाब तो हो सकती है कार्रवाईHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.