छात्र फोटो व पोस्टर यहां करें अपलोड़ सरकार देगी ईनाम

ईट राइट क्रिएटीविटी चैलेन्ज में कक्षा तीन से 12वीं तक के छात्र ले सकते हैं हिस्सा

दो स्तर पर होगी प्रतियोगिता एक हजार से दस हजार तक मिलेगा पुरस्कार

आजमगढ़. विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों के खानपान संबंधी आदतों के विकास एवं उनके रचनात्मक कौशल में वृद्धि के लिए सरकार ने ‘‘ईट राइट क्रिएटीविटी चैलेन्ज’’ का आयोजन किया है। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा यह प्रतियोगिता शुक्रवार को शुरू की गयी और यह 16 दिसंबर तक चलेगी। इसके अंतर्गत पोस्टर एवं फोटोग्राफी की ऑनलाइन प्रतियोगिता छात्रों के मध्य आयोजित होगी। सभी शिक्षा बोर्डों से सम्बद्ध विद्यालयों के छात्र प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता की थीम ‘‘स्वस्थ खाना, सुरक्षित खाना’’ एवं कोविड-19 के दौरान खाद्य सुरक्षा है।

विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए विद्यालयों को (fssai.gov.in/creativity Challenge) वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के बाद वेबसाइट पर छात्रों द्वारा निर्मित पोस्टर एवं फोटोग्राफी को अपलोड करना होगा। प्रतियोगिता में दो स्तर होंगी।

प्रथम स्तर पर कक्षा 3 से 5 एवं कक्षा 6से 8 के लिए ‘‘ईट राइट पोस्टर प्रतियोगिता’’ होगी, जिसमें छात्रों की कृतियों के क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने पर उन्हें नकद ईनाम एवं प्रमाण पत्र से पुरस्कृत किया जाएगा। क्षेत्रीय स्तर पर प्रत्येक क्षेत्र से 80 एवं राष्ट्रीय स्तर पर कुल 90 छात्रों को पुरस्कृत किया जाना है। साथ सभी प्रतिभागी विद्यालयों एवं छात्रों को अलग-अलग प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। पुरस्कार की राशि 1000 रूपये से लेकर 10000 रूपये तक होगी, जो कि सीधे पंजीकरण के समय दिए गए बैंक खातों में भेजी जाएगी।

इसी प्रकार दूसरे स्तर पर कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए ‘‘ईट राइट फोटोग्राफी’’ प्रतियोगिता आयोजित होगी, जिसमें छात्रों को 03 एमबी में अपने लिए गए कुल 05 फोटो अपलोड करना होगा। क्षेत्रीय स्तर पर प्रत्येक क्षेत्र से 80 श्रेष्ठ प्रतिभागियों एवं राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने पर कुल 160 छात्रों को नकद पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र से पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार की राशि 1000 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक होगी।

प्रभारी जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अधिकाधिक विद्यालयों को प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने हेतु प्रेरित करने के निर्देश भी दिए हैं। साथ ही साथ पूरे जनपद के समस्त प्रधानाचार्यों से अपील किया है कि वे अपने विद्यालयों के रचनात्मक, सृजनशील व प्रतिभाशाली छात्रों को प्रतिभाग अनिवार्य रूप से कराएं।

BY Ran vijay singh

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned