scriptअपना ही रिकार्ड तोड़ तैराकी में आजमगढ़ की दिव्यांग बेटी ने रचा नया इतिहास | Swimmer Jia Rai Break Record 14 KM Swim in 3 Hours 27 Minutes | Patrika News

अपना ही रिकार्ड तोड़ तैराकी में आजमगढ़ की दिव्यांग बेटी ने रचा नया इतिहास

locationआजमगढ़Published: Jan 06, 2021 09:53:59 am

जिया ने 7.04 घंटा में 22 किमी तैराकी कर विश्व में बनाया नया कीर्तिमान
3.27 घंटे में 14 किमी तैराकी कर जिया ने पूर्व में बनाया है कम उम्र में सबसे तेज तैराकी का रिकार्ड

azamgarh news

दिव्यांग तैराक जिया राय

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. कहते हैं कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती है। आजमगढ़ की दिव्यांग बेटी जिया राय ने इसे साबित कर दिखा है। प्रधानमंत्री की फिट इंडिया मूवमेंट के तहत पालघर जनपद के समुद्री तट पर अंचला कोर्ट से बसई पोर्ट तक 22 किमी की तैराकी 7.04 घंटे में पूरा कर जिया ने अपने ही पुराने विश्व रिकार्ड को तोड़ नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इसके पूर्व जिया ने 14 किमी तैराकी 3.27 घंटे में पूरी कर कम उम्र में सबसे तेज तैराकी का विश्व रिकार्ड बनाया था।

प्रधानमंत्री की फिट इंडिया मूवमेंट के तहत पालघर जनपद के समुद्री तट पर अंचला कोर्ट से बसई पोर्ट तक 22 किमी की तैराकी का आयोजन किया गया था। इसमें सगड़ी तहसील क्षेत्र की कटाई अलीमुद्दीनपुर गांव निवासी 11 वर्षीय दिव्यांग छात्रा जिया राय सहित देश के जाने-माने व अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त तैराक प्रभात कोली, राष्ट्रीय स्तर पर कार्तिक गूगल, राकेश कदम, शार्दुल आदि ने भाग लिया था।

मंगलवार की सुबह 6.50 बजे तैराकी शुरू हुई। जिया ने इसे 1.54 बजे तक 22 किमी की दूरी तय की। यानि की जिया को 22 किमी का सफर तय करने में 7.04 घंटे लगे। इससे पूर्व जिया ने फरवरी 2020 में 3 घंटे 27 मिनट और 30 सेकंड में 14 किमी तैरकर किसी भी दिव्यांग द्वारा सबसे कम उम्र में सबसे तेज तैराकी करने का विश्व रिकार्ड महाराष्ट्र तैराकी संघ की देखरेख में बनाया था।

जिया के नये रिकार्ड से जिया के परिवार ही नहीं पूरे जिले में खुशी का माहौल है। जिया को इस उपलब्धि के लिए महाराष्ट्र सरकार के मंत्री एकनाथ शिंदे ने पुरस्कार व सम्मान पत्र अंगवस्त्रम एंव शील्ड देकर सम्मानित किया गया। महाराष्ट्र सरकार ने जिया को पालघर डिस्ट्रिक्ट का ब्रांड अंबेसडर घोषित करने का फैसला किया है।

बता दें कि जिया राय को पहले ही भारत की तरफ से ऑस्ट्रिया अवार्ड के लिए नामित किया गया है। जिसे वह दो राउंड पार कर चुकी हैं। पूर्व में जिया की इस असाधारण उपलब्धि को इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स, एशिया बुक और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हैं।

लगभग दो साल की छोटी उम्र में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर और डिले इन स्पीच का पता चलने के बाद से इस चैंपियन ने एक लंबा सफर तय किया है। जिया राय के पिता मदन राय ने बताया कि जिया प्रतिभावान है। हमें उससे काफी उम्मीद है।

BY Ran vijay singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो