script

नहीं बदल रही व्यवस्था, तहसील दिवस से बैरंग लौटे 178 फरियादी

locationआजमगढ़Published: Jul 17, 2018 08:37:47 pm

Submitted by:

Sunil Yadav

183 समस्याओं में मात्र 5 मामलों का हुआ निस्ताण

तहसील दिवस पर समस्या सुनते डीएम

तहसील दिवस पर समस्या सुनते डीएम

आजमगढ़. यूपी में सत्ता बदलने के बाद भी तहसील दिवस की हालत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अधिकारी आज भी शिकायतों के निस्तारण पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। यही वजह है कि ज्यादातर फरियादियों को बैरंग लौटना पड़ रहा है। मंगलवार को बूढ़नपुर में जिलाधिकारी की मौजूदगी में 183 लोगों ने प्रार्थना पत्र देकर फरियाद लगाई लेकिन दिन भर की मसक्कत के बाद मात्र पांच समस्याओं का समाधान हुआ। बिक के 178 ममाले संबंधित विभाग को सौंप दिये गये।
विभागवार मामलों पर गौर करें तो 183 प्रार्थना पत्रों में राजस्व विभाग के 140, पुलिस विभाग के 20, विकास 12 तथा अन्य 11 मामले शामिल हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि समस्याओं का निस्तारण प्रारम्भिक स्तर पर ही कर दिया जाए तो जनता को मुख्यालय तक नही जाना पड़ेगा। इसलिए अधिकारीगण प्राथमिकता के आधार पर प्रारम्भिक स्तर पर ही जन समस्या का वास्तविक निस्तारण कर दें।

आवेदक धु्रव कुमार ने आबादी पर हुए अतिक्रमण हटवाने के सम्बन्ध मे तथा उक्त आबादी पर प्रार्थी का कब्जा दिलवाने हेतु अपने आवेदन पत्र के माध्यम से अवगत कराया इस पर जिलाधिकारी ने एसएचओ अतरौलिया को निर्देशित करते हुए कहा कि उक्त प्रकरण की जांच करते हुए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

इसी प्रकार राम चन्दर द्वारा अपने आवेदन पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया कि दरवाजे पर बिजली का तार लटका है, जिसमें विद्युत प्रवाहित हो रही है तथा लाइनमैन को तार की मरम्मत करने के लिए कई बार कहा गया लेकिन अभी तक कोई कार्य नही किया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीओ विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि मौके पर जाकर निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
एक आवेदक द्वारा बताया गया कि उसका नाम राशन कार्ड की सूची से काट कर दूसरे का नाम दर्ज कर दिया गया है जिस कारण राशन नहीं मिल पा रहा है। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार उपाध्याय ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि इस प्रकरण की जांच करते हुए पात्र व्यक्ति का नाम राशन की सूची मे डालें तथा अपात्रों को उनका नाम सूची से बाहर करते हुए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
एक आवेदक द्वारा बताया गया कि विश्ववाणी जूनियर हाई स्कूल सेवा आश्रम तहसील बूढ़नपुर में फर्जी तरीके से अध्यापक की नियुक्ति की गयी है, जिस पर जिलाधिकारी ने बीएसए को निर्देशित करते हुए कहा कि इस प्रकरण की जांच करते हुए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में राशन कार्ड, राजस्व संबंधी, भूमि संबंधी विवाद, बिजली, विकलांग तथा कृषि के मामलों का निस्तारण करने हेतु कार्यवाही की गयी। जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने कहा कि राजस्व संबंधी मामलों के निस्तारण करने में पुलिस तथा राजस्व की टीम आपस में समन्वय बनाकर आये हुए मामलों का मौके पर जाकर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त हुए मामलों का समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही/शिथिलता क्षम्य नही होगी। पुलिस अधीक्षक रवि शंकर छवि ने पुलिस से संबंधित शिकायताकर्ताओं के समस्याओं को निस्तारण करने हेतु संबंधित पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किये। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, डीसी मरनेगा बीबी सिंह, डीपीआरओ आनन्द प्रकाश श्रीवास्तव, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ वीके सिंह, डीआईओएस विनोद कुमार शर्मा, बीएसए देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, डीएसओ देवमणि मिश्रा, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ0 परवेज अख्तर, उप जिलाधिकारी बूढ़नुपुर इन्द्रभान तिवारी, तहसीलदार अम्बिका चौधरी, सीओ बूढ़नपुर, जिला कृषि अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी बाल कुष्ण वर्मा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी तथा तहसील के संबंधित कर्मचारी उपस्थित रहे।
By- रणविजय सिंह

ट्रेंडिंग वीडियो