समझौते के लिए बुलाया और भरी पंचायत में पत्नी को दिया तीन तलाक

समझौते के लिए खुद पति ने बुलायी थी पंचायत, दर्ज हुआ मुकदमा

आजमगढ़. पत्नी के साथ विवाद में समझौते के लिए पति ने पहले गांव में ही पंचायत बुलायी और फिर गाली गलौज करते हुए मुकदमा वापस लेने की धमकी देने लगा। जब पत्नी ने विरोध किया तो पति ने तीन तलाक दे दिया। पत्नी की शिकायत पर पुलिस ने पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

घटना मुबारकपुर थाना क्षेत्र के जमुड़ी गांव की है। उक्त गांव निवासी मो. जाहिद पुत्र सुफियान की शादी 26 अक्टूबर 2013 को सिकठी शाह मुहम्मदपुर गांव निवासी सलमा खातून से हुई थी। शादी के एक साल बाद 14 सितंबर 2014 को सलमा खातून को एक लड़की पैदा हुई। पुत्री के जन्म के बाद से ही जाहिद और परिवार के अन्य सदस्य सलमा को दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे। 23 अक्तूबर 2017 को ससुराल वालों ने विवाहिता सलमा को मारपीट कर घर से निकाल दिया।

तभी से सलमा खातून और उसके पति के बीच दीवानी न्यायालय में दहेज उत्पीड़न, घरेलू हिंसा व भरण पोषण का मुकदमा चल रहा है। इस बीच एक सप्ताह पूर्व 14 नवंबर 2019 को ससुराल वाले सलमा खातून को सुलह-समझौता के लिए बुलाये। सलमा अपने भाई सहाबुद्दीन के साथ 14 नवंबर की शाम को जमुड़ी गांव पहुंची। गांव के हेसामू के घर दोनों पक्षों के बीच पंचायत शुरू हुई। पंचायत के दौरान जाहिद अचानक उत्तेजित हो गया और मुकदमा उठाने का दबाव बनाने के लिए गाली देने लगा। गुस्से में आकर उसने सलमा को तीन बार तलाक दे दिया और कहा कि मैं दूसरी शादी करने जा रहा हूं तुम्हे जो करना हो जाकर कर लेना। तलाक देने के बाद गाली और जान से मारने की धमकी देते हुए भरी पंचायत से उठ कर चला गया। इसके बाद पीड़ित ने गुरूवार को थाने में तहरीर दी।

पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए मुकदमा दर्ज कर लिया है। इस मामले में थानाध्यक्ष अखिलेश कुमार मिश्र ने बताया कि पीड़िता की तहरीर पर पति मो.जाहिद और उसके परिवार वालों के खिलाफ दहेज को लेकर उत्पीड़न व तीन तलाक देने पर मुस्लिम महिला विवाह अधिकार सुरक्षा अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर मामले की विवेचना की जा रही है। आरोपियों की गिरफ्तारी जल्द की जाएगी।

BY- RANVIJAY SINGH

Akhilesh Tripathi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned