scriptआजमगढ़ में डायरिया का कहर जारी, दो की मौत, 200 से अधिक विभिन्न अस्पतालों में भर्ती | Two dead and 200 sick due to diarrhea in Azamgarh | Patrika News

आजमगढ़ में डायरिया का कहर जारी, दो की मौत, 200 से अधिक विभिन्न अस्पतालों में भर्ती

locationआजमगढ़Published: Sep 29, 2021 06:26:07 pm

Submitted by:

Ranvijay Singh

-अब तक 71 मरीजों की हालत में सुधार होने के बाद किया गया डिस्चार्ज
-मरीजों से पटा राजकीय मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल व सीएचसी

अस्पताल में भर्ती डायरिया पीड़ित

अस्पताल में भर्ती डायरिया पीड़ित

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. मुबारकपुर थाना क्षेत्र के स्थानीय कस्बा के बलुआ मोहल्ले में डायरिया का कहर जारी है। अब तक 200 से अधिक लोग डायरिया की चपेट में आ चुके है। जिसमें दो लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें 60 मरीजों को रेफर किया गया, जबकि 71 की हालत में सुधार होने पर डिस्चार्ज किया गया। रेफर किए गए मरीजों में 35 को राजकीय मेडिकल कालेज तथा बाकी को जिला अस्पताल भेजा गया है। हालत यह है कि हर मिनट पर 10 मिनट पर एक मरीज अस्पताल पहुंच रहा है। वैसे प्रशासन ने अब तक मौत की पुष्टि नहीं की है।

मुबारकपुर कस्बे के बलुआ मोहल्ला में पिछले चार दिनों से डायरिया के मरीज मिल रहे हैं। पहले एक दो लोग इसके शिकार थे। मंगलवार की रात में अचानक डायरिया मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई। यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक 200 से अधिक लोग डायरिया के शिकार हो चुके है। सीएचसी, मेडिकल कालेज से लेकर जिला अस्पताल तक डायरिया के मरीजों सें भरे हैं। वहीं कुछ लोग निजी अस्पताल में उपचार करा रहे हैं। जिनका आंकड़ा प्रशासन के पास नहीं है। स्थानीय लोगों की माने तो निजी अस्पतालों के मरीजों को जोड़ दिया जाय तो संख्या 300 से अधिक पहुंच जाएगी।

डायरिया के लगातार बढ़ रहे प्रकोप को देखते हुए जिलाधिकारी राजेश कुमार, एडीएम प्रशासन नरेंद्र सिंह, एसडीएम वागीश शुक्ला और सीएमओ डा. इंद्रनारायण तिवारी ने मुबारकपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर व्यवस्था का जायजा लिया। डीएम ने सभी आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराने का निर्देश देने के साथ कहा कि जरूरत पर निजी अस्पतालों और चिकित्सकों की भी मदद ली जाए।

डीएम ने मुबारकपुर थाने में स्वास्थ्य विभाग और नगर पालिका प्रशासन के साथ बैठक कर डायरिया के कारणों पर चर्चा की और आवश्यक निर्देश दिए। डायरिया से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों में बलुआ मोहल्ला निवासी छोटू (90) व उनके भतीजे जहीरुद्दीन (60) शामिल हैं। इनके परिवार के तीन अन्य लोगों का उपचार चल रहा है।

मरीजों के परिवार के लोगों ने बताया कि कई दिनों से पानी का स्वाद खराब लग रहा था, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। पानी में कहीं से गंदगी आ रही है। कुछ लोगों ने इसकी शिकायत करने की कोशिश की लेकिन नगरपालिका अध्यक्ष अथवा ईओ ने फोन ही नहीं उठाया। प्रदूषित जल के सेवन से डायरिया फैली और अब यह महामारी का रूप लेती दिख रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो