यूपी में लोकसभा चुनाव से पहले फिर इस मांग ने पकड़ा जोर, बड़े आंदोलन की चेतावनी

यूपी में लोकसभा चुनाव से पहले फिर इस मांग ने पकड़ा जोर, बड़े आंदोलन की चेतावनी

Akhilesh Kumar Tripathi | Publish: Sep, 02 2018 10:42:38 PM (IST) Azamgarh, Uttar Pradesh, India

मांग को लेकर हस्ताक्षर अभियान शुरू ।

आजमगढ़. चुनाव नजदीक आते ही जिले में विश्वविद्यालय की मांग तेज हो गयी है। शहर से शुरू हुआ आंदोलन अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी दिखाई देने लगा है। विश्वविद्यालय की स्थापना की मांग शासन तक पहुंचाने के लिए रविवार को श्री दुर्गा जी चिल्ड्रेन सिटी इंटर कालेज खलीलाबाद में छात्र और बच्चों ने हस्ताक्षर अभियान शुरू किया। जिसमें क्षेत्र के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

हस्ताक्षर अभियान का शुभारम्भ कॉलेज ऑफ एडवांस स्टडीज़ के कोआर्डिनेटर सीबी गुप्ता, प्रधानाचार्य कमलेश सिंह और छात्रनेता विश्वजीत सिंह ने संयुक्त रूप से किया। छात्रनेता विश्वजीत सिंह ने कहा कि आजमगढ़ विश्वविद्यालय की स्थापना नितांत आवश्यक है। यहां दो सौ से अधिक डिग्री कॉलेज हैं। पूर्वांचल विश्वविद्यालय पर अत्यधिक लोड़ होने के कारण रिजल्ट से लेकर परीक्षा फार्म व प्रवेश पत्र तक में तमाम गलतियां होती है।

सर्वेश सिंह और नितिन सिंह ने युवाओं का आह्वाहन किया कि आज पूरा जनपद विश्वविद्यालय की मांग को लेकर एकजुट हो चुका है। अब हम विश्वविद्यालय लेकर रहेंगे। चाहे इसके लिये हमे कोई भी लड़ाई लड़नी पड़े। हस्ताक्षर अभियान में सर्वेश सिंह, नितिन सिंह, विजय बहादुर, सुनील कुमार, अनिल यादव, सिद्धार्थ राव, रवि यादव, गोविन्द आदि शामिल रहे।

 

बता दें कि 60 लाख की आबादी वाला यह जनपद 4054 वर्ग किमी का क्षेत्रफल में फैला है। यहां 22 ब्लॉक, 25 थानें, 8 तहसीलं, 2 नगर पालिकां, 11 नगर पंचायतं, 10 विधानसभा व 2 लोकसभा सीटें हैं। इतनी बड़ी आबादी के लिए निजी व सरकारी लगभग 250 महाविद्यालय हैं। जो पूर्वांचल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली के अनुसार 100 महाविद्यालयों पर एक विश्वविद्यालय का मानक निर्धारित है। बावजूद इसके इस क्षेत्र में विश्वविद्यालय नहीं होने से छात्रों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

हाल ही मेंं पीएम नरेंद्र मोदी ने आजमगढ़ का दौरा किया था और पीएम के दौरे के समय भी यह मांग काफी तेजी से उठी थी। उम्मीद की जा रही थी कि पीएम मोदी अपने दौरे के दौरान इसको लेकर कुछ ऐलान कर सकते हैं लेकिन पीएम ने इसका जिक्र तक नहीं किया।

 

BY- RANVIJAY SINGH

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned