अखिलेश यादव के खिलाफ BJP से चुनाव लड़ने वाले निरहुआ की वो बातें जो आप नहीं जानते

कभी निरहुआ को अखिलेश ने दिया था यश भारती, अब उन्हें हराने के लिये उतरे हैं।

आजमगढ़. भोजपुरी फिल्म स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ आजमगढ़ से अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। भारतीय जनता पार्टी ने निरहुआ का टिकट फाइनल कर दिया है। हालांकि निरहुआ राजनीति में नया नाम हैं, लेकिन भोजपुरी सिनेमा में उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनायी है और भोजपुरी बेल्ट खासतौर से पूर्वांचल में निरहुआ की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। बीजेपी उनके इसी स्टारडम के बूते बीजेपी आजमगढ़ में अखिलेश यादव को हराना चाहती है। निरहुआ ने जिस तरह शुरुआती दिनों में काफी संघर्ष कर सफलता पायी उसी तरह अब उनके सामने राजनीतिक मंच पर भी कड़ा मुकाबला है। यादव बाहुल्य आजमगढ़ को समाजवादी पार्टी का मजबूत गढ़ माना जाता है। 2014 की मोदी लहर में यहां मुलायम सिंह यादव बीजेपी के बाहुबली रमाकांत यादव को हराकर चुनाव जीते थे। इस बार बीजेपी ने रमाकांत का टिकट काटकर निरहुआ पर दांव लगाया है।

 

22 मार्च को निरहुआ ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकत कर भारतीय जनता पाटी में शामिल हो गए। इसके बाद अब बीजेपी ने उन्हें आजमगढ़ से अखिलेश यादव के खिलाफ टिकट देकर मैदान में उतार दिया है।

 

Dinesh Lal Yadav Nirahua

 

राजनीति में निरहुआ ने अभी-अभी कदम रखा है, लेकिन उनकी भोजपुरी सिनेमा लाइफ बड़ी जद्दोजेहद भरी रही है। गाजीपुर के टंडवां गांव में 2 फरवरी 1979 में जन्मे निरहुआ का पूरा नाम दिनेश लाल यादव है। उनके एलबम निरहुआ की सफलता के बाद निरहुआ नाम ही उनकी पहचान बन गया। निरहुआ का परिवार एक कमजोर आर्थिक स्थिति की पृष्ठभूमि वाला रहा है। कहा जाता है कि उनके पिता मजदूरी भी करते थे।

 

Dinesh Lal Yadav Nirahua

 

निरहुआ का शुरुआती जीवन अभावग्रस्त बीता। वह अपने पिता के साथ कोलकाता भी गए, जहां उन्होंने मजदूरी की।निरहुआ और उनके भाई की शुरुआती शिक्षा भी यहीं हुई। बाद में पूरा परिवार गांव वापस आ गया, जिसके बाद निरहुआ ने गाजीपुर में ही मलिकपुरा कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक किया। निरहुआ के चचेरे भाई विजय लाल यादव बिरहा गायक थे औन वह भी उन्हीं की तरह लोकगायक बनना चाहते थे। 2003 में विजय लाल यादव की मदद से निरहुआ ने अपना पहला एलबम ‘निरहुआ सटल रहे’ नाम से पहला म्यूजिक एलबम लांच किया।

 

Dinesh Lal Yadav Nirahua
निरहुआ अपने परिवार के साथ IMAGE CREDIT:

 

इस एलबम को लोगों ने हाथों हाथ लिया और निरहुआ भोजपुरी गायक के रूप में स्थापित हो गए। इसके बाद वह मुंबई गए और चलत मुसाफिर मोह लिया रे में छैला बिहारी की मुख्य भूमिका निभााई। 2010 में उनकी फिल्म ‘निरहुआ रिक्शावाला’ ने उन्हें दिनेश लाल यादव से भोजपुरी फिल्म सुपर स्टार निरहुआ बना दिया। वह सलमान खान के चर्चित विवादित शो बिग बॉस का भी हिस्सा रह चुके हैं।

 

Dinesh Lal Yadav Nirahua
निरहुआ ने चर्चित शो बिगेेबॉस में भी हिस्सा लिया है IMAGE CREDIT:

 

बाद में निरहुआ की समाजवादी पार्टी से भी नजदीकी हुई और वह अखिलेश यादव से भी मिले। उन्होंने अखिलेश यादव और सपा के लिये प्रचार भी किया, पर 2019 के चुनाव में निरहुआ की किस्मत फिर एक बार पलटी और बीजेपी ने उन्हें अखिलेश यादव के खिलाफ आजमगढ़ जैसी वीवीआईपी सीट से लोकसभा का उम्मीदवार घोषित कर दिया।

Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned