scriptसफल हुआ सीएम योगी का दाव तो आधी आबादी को साधने में सफल होगी बीजेपी, बढ़ेगी विपक्ष की मुश्किल | Up Government Big Planing For Muslim Woman Voters in Azamgarh | Patrika News

सफल हुआ सीएम योगी का दाव तो आधी आबादी को साधने में सफल होगी बीजेपी, बढ़ेगी विपक्ष की मुश्किल

locationआजमगढ़Published: Feb 20, 2020 02:57:51 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

विपक्ष मान रहा लालीपाप जबकि सत्ता पक्ष के नेता बता रहे ऐतिहासिक फैसला

CM Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोराना वायरस की तीसरी लहर से निपटने के लिए सभी जिलों में आईसीयू अस्पताल बनाने के निर्देश दिए।

आजमगढ़. हिंदु मतदाताओं का कई बार धु्रवीकरण कर सत्ता के शिखर तक पहुंच चुकी बीजेपी की नजर अब विपक्ष के सबसे बड़े वोट बैंक मुस्लिम मतदाताओं पर है। खासतौर पर महिलाओं पर। पहले तीन तलाक पर कानून बनाकर केंद्र सरकार ने महिलाओं को बीजेपी के पाले में प्रयास किया लेकिन सीएए, एनआरसी तथा एनपीआर के बाद मुस्लिम महिलाओं के विरोध ने पार्टी को बैकफुट पर ला दिया है।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बजट में तलाकशुदा सभी महिलाओं को 6 हजार सालीना देने की घोषणा कर एक बार फिर बड़ा दाव चल दिया है जिसका विपक्ष के पास बरवक्त कोई जवाब नहीं है। वैसे विपक्ष इसे लालपाप बताकर खारिज करने का प्रयास कर रहा है लेकिन बीजेपी इसे पूरी तरह भुनाने में जुट गयी है।
बता दें कि वर्ष 2017 के यूपी विधानसभा व 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी तीन तलाक के मुद्दे को भुनाने में सफर रही थी। उस समय काफी संख्या में मुस्लिम महिलाओं ने बीजेपी के पक्ष में मतदान किया था। बीजेपी इससे उत्साहित थी लेकिन बीजेपी ने पिछले दिनों सीएए को लेकर कानून बनाया तो विपक्ष को मौका मिल गया और उसने सीएए के साथ एनआरसी व एनआरपी को मुद्दा बनाकर मुस्लिम महिलाओं को ही बीजेपी के खिलाफ खड़ा कर दिया।
आजमगढ़ में पांच फरवरी को महिलाओं को आगे कर एनआरसी व सीएए के खिलाफ प्रदर्शन के नाम पर की गयी हिंसा किसी से छिपी नहीं है। इसी तरह मुबारकपुर, मऊ सहित कई जिलों में में बीजेपी को मुस्लिम महिलाओं के विरोध का सामना करना पड़ा।
बीजेपी इस मुद्दे को लेकर साफतौर पर बैकफुट पर दिख रही थी। लेकिन सीएम योगी ने अपने चैथे बजट में सभी जाति धर्म की तलाकशुदा महिलाओं को छह हजार रूपये सालीन पेंशन की घोषणा कर आधी आबादी को अपने पक्ष में करने के लिए बड़ा दाव चल दिया है। बरवक्त विपक्ष के पास इसका कोई जवाब नहीं मिल रहा है।
इस मामले में संगीता राजभर, किसमत्ती देवी, सुनीता गुप्ता रूखसाना, आफरीन, आसमां आदि का कहना है कि यह सरकार का बेहतर फैसला है लेकिन धनराशि को और बढ़ाना चाहिए था। वैसे हमें इस बात का सुकून है कि कम से कम किसी सरकार ने तलाकशुदा महिलाओं के बारे में सोचा तो। सपा सरकार में राज्य मंत्री रहे राम दुलार राजभर का कहना है कि यह आधी आबादी के साथ छलावा है।
आखिर 500 रूपये महीने में तलाकशुदा महिला परिवार का भरण पोषण करेगी अथवा अपने बच्चों को पढाए लिखाएगी। एक तरह से यह पीड़ित महिलाओं के साथ मजाक है। वहीं बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष ब्रजेश यादव का कहना है कि योगी सरकार महिलाओं ही नहीं बल्कि सभी वर्ग के हित में काम कर रही है। आखिर सपा और बसपा की भी प्रदेश में सरकार रही है उन्होंने तलाकशुदा महिलाओं के लिए क्या किया था बताए तो सही। इनके पास कोई मुद्दा नहीं हैं इसलिए सही काम को भी गलत ठहराने में जुटी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो