आजमगढ़ में रजिस्टर हुआ यूपी का पहला साइबर गैंग, 24 की खुलेगी हिस्ट्रीशीट, लगेगा गैंगस्टर एक्ट

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ (Azamgarh) में यूपी का पहला साइबर गैंग (Cyber Gang) रजिस्टर किया गया है।

By: Neeraj Patel

Published: 17 Jun 2020, 05:04 PM IST

आजमगढ़. अब उत्तर प्रदेश में पहला साइबर अपराधियों का गैंग (Cyber Criminal Gang) रजिस्टर किया गया है। यूपी के आजमगढ़ की दीदारगंज पुलिस ने एटीएम की क्लोनिंग और कार्ड बदलकर बैंकों से पैसा निकालने वाले अन्तर्जनपदीय गिरोह के 5 शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ के दौरान पता चला कि गैंग में 24 लोग शामिल हैं। ये आजमगढ़ और जौनपुर के युवा हैं, जो साइबर अपराध (Cyber Crime) में शामिल हैं। मामले में एसपी आजमगढ़ प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह के निर्देश पर यूपी में पहले साइबर अपराधी गैंग (Cyber Criminals Gang) के रूप में इन्हें रजिस्टर कर लिया गया है। अब इस गैंग के सभी सदस्यों की हिस्ट्रीशीट (History Sheet) खोले जाने के साथ ही गैंगस्टर और कुर्की की कार्रवाई की जाएगी।

एसपी त्रिवेणी सिंह ने बताया कि नवीन गौतम गैंग का लीडर है, ये 14 बार साइबर क्राइम केस (Crime Case) में जेल जा चुका है। जिन 5 लोगों को गिरफ्तार किया है, वे सभी नई उम्र के पढ़े-लिखे युवा हैं। अब इन सभी की हिस्ट्रीशीट खोली जाएगी और सभी पर गैगस्टर लगाकर इनकी प्रॉपर्टी कुर्क की जाएगी। एसपी ने बताया कि इनका इंटर रेंज गैंग खोला जा रहा है, क्योंकि ये गैंग आजमगढ़ और वाराणसी दो रेंजों में ऑपरेट कर रहा है। एसपी ने बातया कि ये साइबर क्रिमिनल्स का पहला गैग रजिस्टर्ड किया गया है।

जानें कैसे खुला मामला

दरअसल आजमगढ़ समेत प्रदेश के अन्य जिलो में एटीएम कार्ड की क्लोनिंग तथा एटीएम कार्ड बदलकर मासूम जनता के बैंक खाते से पैसा निकालने की शिकायतें काफी दिनों से मिल रही थीं। मामले में पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ प्रो त्रिवेणी सिंह ने पुलिस अधीक्षक अपराध सुधीर जायसवाल और क्षेत्राधिकारी सदर मो अकमल खां के नेतृत्व में साइबर सेल व स्वाट प्रभारी व थानाध्यक्ष दीदारगंज को गैंग का खुलासा और गिरफ्तारी करने के लिए लगाया गया था। जब बुधवार को पुलिस ने सुरहन तिराहे पर 5 संदिग्ध व्यक्तियों को पकड़ने की कोशिश की तो वे भागने लगे। इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इनके पास से 12 एटीएम कार्ड बरामद किए गए, वहीं प्रवेश के पास से एक तमंचा और कारतूस भी बरामद हुआ।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned