scriptWeather Update: अगले तीन दिन किसानों के साथ आम आदमी को भी रुलाएगा मौसम, छिटपुट हो सकती है बरसात | UP Weather Update know next three days weather forecast | Patrika News

Weather Update: अगले तीन दिन किसानों के साथ आम आदमी को भी रुलाएगा मौसम, छिटपुट हो सकती है बरसात

locationआजमगढ़Published: Jul 26, 2021 10:39:09 am

जिले में अगले तीन दिन तक लोगों को उमस, तेज धूप व गर्मी से छुटकारा मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। इस दौरान आसमान में बादल तो छाए रहेंगे लेकिन तेज बरसात की उम्मीद नहीं है। पुरवा हवा के कारण उमस बरकरार रहेगी। कुछ क्षेत्रों में हल्की बरसात होगी।

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. आम आदमी को अभी मौसम की मार से छुटकारा मिलने की उम्मीद नहीं है और ना ही किसानों के अच्छी बरसात की आस पूरी होने वाली है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिन आसमान में बादल छाये रहेंगे। इस दौरान हल्की बरसात होने की संभावना है। यानि की तेज बरसात के लिए अभी और इंतजार करना होगा।

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अधीन संचालित कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा के मौसम वैज्ञानिक डा. तेज प्रताप सिंह ने बताया कि ग्रामीण कृषि मौसम सेवा योजना के अंतर्गत प्राप्त आंकड़ों के अनुसार अगले 3 दिनों में बादल छाए रहने तथा हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

इस दौरान अधिकतम तापमान 32-37℃ व न्यूनतम तापमान 23-27℃ तथा आर्द्रता 47-84 फीसद के मध्य रहेगी । हवा सामान्य से मध्यम गति के साथ अगले दो दिन पश्चिम से पूर्व तथा उसके अलांवा बाकी तीन दिन पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर चलने की संभावना है।

किसानों के लिए सुझाव
धान-
उसर भूमि में धान की रोपाई के लिए 15×10 सेंटीमीटर के दूरी पर 35 से 40 दिन पुरानी नर्सरी प्रति स्थान पर चार से पांच पौध की रोपाई करें ।

धान-
धान में खैरा रोग के लक्षण दिखाई देने पर प्रति हेक्टेयर 5 किग्रा जिंक सल्फेट व 2.5 किग्रा चूना प्रति 800 लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें।

पशुपालन-
पशुओं में अठई रोग की रोकथाम के लिए ब्यूटाक्स दवा की 1 से 2 मिली मात्रा प्रति लीटर पानी की दर से मिलाएं व उसी पानी से पशुओं को नहलाएं।

धान-
धान की फसल में खरपतवार नियंत्रण हेतु बुवाई के 20 दिन बाद प्रति एकड़ की दर से बिस्पाइरिक बाई सोडियम (नॉमिनी गोल्ड 10ः) की 80 से 100 मिली मात्रा को 150 लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें।

BY Ran vijay singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो