scriptvegetables were rate as double coriander three hundred and chillies 100 rupees per kg In Azamgarh | महंगाई की मारः आसमान छू रहे सब्जी के भाव, धनिया तीन सौ रुपये किलो तो हरी मिर्च शतक के पार | Patrika News

महंगाई की मारः आसमान छू रहे सब्जी के भाव, धनिया तीन सौ रुपये किलो तो हरी मिर्च शतक के पार

बरसात के मौसम में सब्जियों के भाव आसमान छूने लगे है। खासतौर पर हरी सब्जियों का दाम डेढ़ से दो गुना बढ़ गया है। यही नहीं धनिया 300रुपये किलो तो हरा मिर्च 105 रुपये किलो बिक रहा है। यानि की गरीब की थाली से चटनी भी दूर हो गई है।

आजमगढ़

Published: August 03, 2022 04:23:38 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच आम आदमी को एक और झटका लगा है। बरसात के कारण हरी सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं। धनिया जहां 300 रुपये किलो बिक रही है वहीं हरी मिर्च 105 रुपये किलो पहुंच गई है। अन्य सब्जियों की बात करें तो आलू और प्याज की कीमत में तेजी से बढ़ रही है। हाल यह है कि गरीब की थाली से चटनी भी गायब हो गई है। सब्जी का रेट बढ़ने की प्रमुख वजह बरसात में फसल को हुए नुकसान व बाढ़ के चलते बाहर से आवंक कम होना माना जा रहा है। सब्जी कारोबारी आगे रेट और बढ़ने की संभावना व्यक्त कर रहे हैं।

सब्जी की दुकान पर पसरा संन्नाटा
सब्जी की दुकान पर पसरा संन्नाटा

गौर करें तो एक सप्ताह पूर्व नेनुआ 15 रुपयेे किलो, आलू 16 रुपये किलो, तरूई 25 रुपये किलो, करैला 20 रुपये किलो, टमाटर 20 रुपये किलो, हरा मिर्च 40 रुपये किलो, लहसुन 35 रुपये किलो, धनिया सौ रुपये किलो, सूरन 25 रुपये, कटहल 25 रुपये किलो बिक रहा था। अन्य सब्जियों का दाम भी ऐेसे ही था लेकिन दूसरे राज्यों में आई बाढ़ के कारण सब्जियों की आवंक कम होने तथा जिले में बरसात के बाद सब्जी की फसल को पहुंचे नुकसान के कारण रेट एकाएक बढ़ गया है।

बुधवार को जिले में आलू 25 रुपये किलो, तरूई 50 रुपये किलो, बैगन 50 रुपये किलो, प्याज 20 रुपये किलो, टमाटर 50 रुपये किलो, हरा मिर्च 105 रुपये किलो, धनिया 300 रुपये किलो बिकी। इसी तरह फूल गोभी 70 रुपये किलो, सूरन 50 रुपये किलो, भिंडी 50 रुपये किलो, कोहड़ा 40 रुपये किलो, शिमला मिर्च 160 रुपये किलो, नेनुआ 50 रुपया किलो, मशरूम 50 रुपये पैकट, पत्ता गोभी 90 रुपये किलो, लोकी 50 रुपये किलो, पपीता 60 रुपये किलो, अदरक अस्सी रुपये प्रति किलो बिकी।

सब्जी के मूल्य में वृद्धि से आम आदमी के किचन का बजट बिगड़ गया है। खासतौर पर गरीब तबके की थाली से सब्जी क्या चटनी भी दूर हो गयी है। शहर के चौक निवासी हिमांशू अग्रवाल, रोडवेज निवासी उमा जायसवाल, भदुली निवासी मुलायम यादव, हरबंशपुर निवासी गीता सिंह, माधुरी आदि का कहना है कि खाद्य पदार्थो की महंगाई ने पहले ही कमर तोड़ दी थी अब सब्जी की महंगाई ने किचन का बजट और बिगाड़ दिया है। अब रोजमर्रा की जरूरत पूरी करना नामुमकिन हो गया है। सरकार को महंगाई पर नियंत्रण करना चाहिए।

सब्जी कारोबारी प्रहलाद मौर्य, राजेश सिंह, बल्लू मौर्य, अवधेश मौर्य, राजाराम सोनकर का कहना है कि बाढ़ के कारण बाहर से सब्जी की आवक कम हुई है। पिछले सप्ताह तक जिले से अच्छी सब्जी किसानों की आ रही थी लेकिन पिछले दिनों हुई बरसात से फसलों को नुकसान पहुंचा है। इससे उत्पादन कम हुआ और सब्जी का रेट बढ़ गया है। थोक मर्केंट महंगी होगी तो फुटकर रेट बढ़ेगा ही।

सब्जी का फुटकर रेट प्रति किलो
आलू- 25 रुपये किलो।
तरूई- 50 रुपये किलो।
बैगन- 50 रुपये किलो।
प्याज- 20 रुपये किलो।
टमाटर- 50 रुपये किलो।
हरा मिर्च- 105 रुपये किलो।
धनिया- 300 रुपये किलो।
फूल गोभी- 70 रुपये किलो।
स्ूरन- 50 रुपये किलो।
भिंडी- 50 रुपये किलो।
कोहड़ा- 40 रुपये किलो।
शिमला मिर्च- 160 रुपये किलो।
नेनुआ- 50 रुपया किलो।
मशरूम- 50 रुपये पैकट।
पत्ता- गोभी 90 रुपये किलो।
लोकी- 50 रुपये किलो।
पपीता- 60 रुपये किलो।
अदरक- 80 रुपये किलो।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नाम'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी की'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीTET घोटाले में हुआ बड़ा खुलासा, शिंदे गुट के विधायक अब्दुल सत्तार की बेटियों के नाम आए सामने, शिवसेना ने बोला हमला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.