प्रधान के खिलाफ सड़क पर उतरे ग्रामीण लगाया मनरेगा का पैसा जबरदस्ती वसूलने का आरोप

अभी चुनाव को कुछ दिन ही पूरे हुए है लेकिन गांवों में विवाद शुरू हो गया है। मार्टीनगंज ब्लाक के धंगवल गांव के लोगों ने प्रधान पर गंभीर आरोप लगाया है। इनका दावा है कि गांव का प्रधान लोगों के घर मशीन लेकर पहुंच रहा है और जबरदस्ती अंगूठा लगवाकर खातेे से मनरेगा का पैसा निकाल ले रहा है। इस संबंध में ग्रामीणों ने एसडीएम से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न हुए अभी कुछ ही दिन हुए है लेकिन प्रधानों की दबंगई चालू हो गयी है। मार्टीनगंज ब्लाक के धंगवल गांव के प्रधान पर ग्रामीणों ने पोस मशीन पर जबरदस्ती अंगूठा लगवाकर मनरेगा का पैसा निकालने का गंभीर आरोप लगाया है। इस संबंध में उन्होंने एसडीएम से मुलाकात कर शिकायत की तथा जांच कराकर प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। मांग पूरी न होने पर ग्रामीणों ने आंदोलन की चेतावनी दी। एसडीम के आश्वासन के बाद ग्रामीण वापस लौटे।

तहसील मुख्यालय पहुंचे मनरेगा मजदूर चम्पा, चंद्रधारी, राजू, शांती, ऊर्मिला, अमरावती अमरावती आदि ने आरोप लगाया कि 19 जुलाई को ग्राम प्रधान सुनील कुमार पुत्र राम पलट व सौरभ पुत्र बरसाती रात करीब आठ बजे पोस मशीन लेकर उनके घर पहुंचे और जबरदस्ती अंगूठा लगवा लिया। अंगूठा लगवाते समय प्रधान ने कहा कि आपके खाते में मनरेगा और आवास बनाने की मजदूरी आयी है। उसे चेक करना है कि पूरा पैसा आया है या नहीं।

अंगूठा लगवाने के बाद प्रधान से सारा पैसा निकाल लिया। इसकी जानकारी उन्हें बाद में हुई। जब इस संबंध में प्रधान से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह सब हमारा पैसा है। अगर शोर शराबा किया तो जाब कार्ड से नाम कटवा देगें। प्रधान ने उन्हें डांट कर भगा दिया। अब प्रधान द्वारा तरह तरह से धमकाया जा रहा है।

ग्रामीणों ने एसडीएम दिनेश चंद मिश्र से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा और आरोपों की जांच कराकर प्रधान के खिलाफ कार्रवाई करने तथा उनका पैसा वापस दिलाने की मांग की। चम्पा, चंद्रधारी, राजू, शांती, ऊर्मिला, अमरावती का कहना है कि वह उनकी मेहनत का पैसा है जिसे प्रधान हजम करना चाहता है। यदि उनका पैसा नहीं मिला तो वे आंदोलन करेंगे। वहीं एसडीएम का कहना है कि मामले की जांच करायी जा रही है।

BY Ran vijay singh

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned