script

जर्जर हालत में स्वच्छता अभियान के तहत बना शौचालय, नाराज ग्रामीणों का प्रदर्शन

locationआजमगढ़Published: Aug 16, 2017 05:54:00 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

सरकार के तमाम प्रयासों के बाद भी यूपी के कई गांव है, जहां आज भी शौचालय नहीं है।

protest

प्रदर्शन

आजमगढ़. सरकार स्वच्छता अभियान के तहत गांवों में शौचालयों का निर्माण करा रही है। हाल ही में अक्षय कुमार की फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा फिल्म आई थी, जिसमें शौचालय बनाने को लेकर लोगों को जागरूक करता एक मैसेज देने का प्रयास था । इन तमाम प्रयासों के बाद भी यूपी के कई गांव है, जहां आज भी शौचालय नहीं है। हालांकि शौचालय निर्माण को लेकर आवाज भी उठने लगी है । बुधवार को ग्रामीणों ने शौचालय मरम्मत की मांग को लेकर जमकर प्रदर्शन किया।
आजमगढ़ के बाढ़ क्षेत्र में बने शौचालय की स्थिति दयनीय हालत में है । लोग सड़क की पटरियों पर शौच करने को मजबूर हैं। शौचालय मरम्मत के लिए रोशन गंज की ग्रामीणों ने बुधवार एडीओ पंचायत के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया । ग्रामीणों का आरोप है कि बाढ़ क्षेत्र होने के कारण सरकार ने रैन बसेरा के समीप शौचालय का निर्माण कराया है । जो जर्जर हाल में है यहां तक कि शौचालय में ना ही बैठने के लिए सीट है ना ही कोई पानी की व्यवस्था है ।
ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि कई बार ब्लॉक पर जा कर के शौचालय मरम्मत के लिए बीडीओ व एडीओ पंचायत से कहा गया, लेकिन अधिकारियों ने बात को अनसुनी कर दिया । बता दें कि सगड़ी तहसील क्षेत्र के देवरा अंचल में घाघारा नदी का तांडव जारी है बांध के उत्तर तरफ के गांव के लोगों को सड़क पर रहने को मजबूर हैं । बाढ़ खंड द्वारा बांध पर जगह-जगह रैन बसेरा के अलावा शौचालय का निर्माण कराया गया था । लेकिन शौचालय की स्थिति यह है कि शौचालय में ना ही बैठने की सीट है ना ही टोटी लगी हुई है । यहां तक की शौचालय का दरवाजा भी चोर उखाड़कर उठा ले गए हैं ।
हर साल शौचालय की साफ सफाई की व्यवस्था एडीओ पंचायत और ग्राम प्रधान को करना रहता है । लेकिन नतीजा यह है कि क्षेत्र में बाढ़ का पानी फैले होने के कारण लोगों को सड़क की पटरियों पर शौच को मजबूर है । प्रदर्शन करने वालों में अरविंद यादव, भवानी यादव हनुमान यादव दीप कुमार यादव पप्पू विश्कर्मा शम्भू यादव सूरी यादव चंद्रभूषण विमलेश यादव आदि उपस्थित थे ।

ट्रेंडिंग वीडियो