Voter ID Card Download पुराने मतदाता घर बैठे डाउनलोड करना चाहतें हैं अपना मतदता पहचान पत्र तो तत्काल करें यह काम

एक फरवरी से पुराने मतदाता भी डाउनलोड कर सकेंगे पहचान पत्र, लेकिन उन्हें देनी होगी केवाईसी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. अगर आप पुराने मतदाता हैं और अपना वोटर आईडी कंप्युटर अथवा मोबाइल से डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। बस अपना एक फोटो और मोबाइल नंबर जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराइए। इसके बाद एक फरवरी से नए मतदाताओं की तरह आप भी अपना मतदाता पहचान पत्र घर बैठे डाउनलोड कर सकेंगे। कारण कि भारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर इलेक्ट्रानिक इलेक्टर्स फोटो आइडेंडिटी कार्ड का शुभारंभ किया है। यह ई-इपिक, सामान्य इपिक का पोर्टेबल डाक्यूमेंट फार्मेट संस्करण है। जिसे प्रमाणित और सुरक्षित क्यूआरकोड रीडर एप्लिकेशन का प्रयोग करके सत्यापित भी किया जा सकता है। चुंकि पुराने मतदाताओं का मोबाइल नंबर विभाग के पास नहीं है। इसलिए उन्हें यह सुविधा नहीं मिल रही है।

सबसे पहले (Electoralsearch.in) वेबसाइट पर जाएं। यहां आपको 2 टैब मिलेंगी, जिसमें एक टैब में आप अपनी वोटर आईडी की डिटेल्स सिर्फ नाम तथा कुछ जरूरी जानकारियां डालकर सर्च कर पाएंगे। वहीं दूसरी टैब में आपको अपने वोटर आईडी कार्ड का (EPIC No.) यानी मतदाता पहचान पत्र क्रमांक डालना होगा। सारे डिटेल डालने के बाद आप आसानी से अपना मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेश चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि आयोग द्वारा इस ई-इपिक के शुभारंभ पर देश व्यापी जागरूकता अभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान को आइडी डिवीजन के साथ समंवय स्थापित करते हुए दो चरणों में विभाजित किया गया है। 25 से 31 जनवरी तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान यूनिक मोबाइल के साथ नए पंजीकृत मतदाताओं पर को ई-पिक डाउनलोड की सुविधा उपलब्ध होगी। यह ई-इपिक, सामान्य इपिक का पोर्टेबल डाक्यूमेंट फार्मेट संस्करण है। जिसे क्यूआर कोड से सत्यापित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि पुराने मतदाता भी एक फरवरी से अपना मतदाता पहचान पत्र अपलोड कर सकेंगे लेकिन इसके लिए उन्हें केवाईसी जमा करना होगा क्योंकि पुराने मतदाताओं का मोबाइल नंबर नहीं है। मोबाइल नंबर के साथ ही उन्हें अपना फोटो भी जमा करना होगा। जैसे ही वे अपना मोबाइल नंबर और फोटो जमा करेंगे उसके अगले दिन से वे भी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।


दो तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं पहचान पत्र

पहला-----

आपके पास अपने मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या (EPIC Number) है तो electoralsearch.in पर जाकर दूसरी टैब का चुनाव करें।
यहां आपको अपने मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या, राज्य तथा बॉक्स में दिख रहा Captcha Code डालना होगा।
डिटेल्स भरने के बाद खोजें/सर्च पर क्लिक करें।
अब आपके सामने पूरा रिकॉर्ड आ जाएगा। इसके बाद View Details पर क्लिक करें।
इसके बाद सारी डिटेल्स नई टैब में खुलकर सामने आ जाएंगी। नीचे दिए गए मतदाता सूचना प्रिंट करें के ऑप्शन पर क्लिक करने पर ये डिटेल्स डाउनलोड हो जाएंगी।

दूसरा--------

यदि आपके पास वोटर आईडी नंबर नहीं है तो विवरण द्वारा खोज टैब पर क्लिक करें।
यहां पर आपको अपना नाम, पिता नाम, लिंग, जन्म तिथि आदि जानकारी देनी होगी। साथ ही जिला, राज्य और विधानसभा क्षेत्र के नाम का चयन करना होगा।
सारी डिटेल्स दर्ज करने के बाद Search पर क्लिक करें।
इसके बाद नीचे दिखाई दे रही तस्वीर जैसी जानकारी आपके सामने होगी।
यहां पर दिखाए गए कुल परिणामों में से अपना चुनाव करके View Details पर क्लिक करें।
आपकी सारी डिटेल्स नई टैब में खुलकर आपके सामने आ जाएंगी। इसके बाद नीचे दिए गए मतदाता सूचना प्रिंट करें के ऑप्शन पर क्लिक करने पर ये डिटेल्स डाउनलोड हो जाएंगी।
By Ran vijay singh

Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned