scriptUP में नौकरी नहीं मिलने से निराश महिला ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में बयां किया दर्द | Women suicide after not get Job in Up Azamgarh | Patrika News

UP में नौकरी नहीं मिलने से निराश महिला ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में बयां किया दर्द

locationआजमगढ़Published: Jun 08, 2019 09:36:31 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

पुलिस ने हैंड राइटिंग की जांच के बाद माना है कि यह सुसाइड ही है

Women suicide

महिला ने की खुदकुशी

आजमगढ़. केंद्र सरकार ने युवाओं को रोजगार देने का वायदा किया था, मगर आज भी लाखों युवा रोजगार के अभाव में भटक रहे हैं। हालात यह है कि रोजगार नहीं मिलने के बाद युवा हताश और निराश हो चुके हैं। यूपी के आजमगढ़ में एक पढ़ी लिखी विवाहिता ने सिर्फ इसलिए आत्महत्या कर ली क्योंकि वह नौकरी के लिए भटक भटक कर थक गयी थी। अपने एक पेज के सुसाइड नोट में युवती ने अपना दर्द बयां किया है जिसे पढ़कर लोगों को होश उड़ गए। वैसे युवती के मायके वालों ने दहेज हत्या का आरोप लगाया है लेकिन पुलिस ने हैंड राइटिंग की जांच के बाद माना है कि यह सुसाइड ही है। घटना की जोरदार चर्चा है लोग सरकार को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

नौकरी नहीं मिलने से हताश युवक ने की खुदकुशी

अतरौलिया थाने के सुक्खीपुर गांव में शनिवार को सुबह घर में पंखे से लटकता 35 वर्षीया विवाहिता का शव मिलने से सनसनी फैल गई। विवाहिता ने फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। मृत विवाहिता के भाई ने आत्महत्या के पीछे दहेज को लेकर प्रताड़ित करना बताया। वहीं मृत विवाहिता ने मौत से पहले सुससाड नोट छोड़ गई। पुलिस ने सुसाइड नोट को कब्जे में लेते हुए शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

बताते हैं कि अतरौलिया थाने के सुक्खीपुर गांव निवासी प्रेमशीला का पति उदयभान लखनऊ में सफाई कर्मचारी पद पर तैनात है। वह लखनऊ में ही रहता है। प्रेमशीला अपने 12 साल के पुत्र और सास-ससुर के साथ घर रहती थी। शनिवार को सुबह देर तक प्रेमशीला कमरे के बाहर नहीं आयी तो परिजन उसे जगाने के लिए गए तो दरवाजा भीतर से बंद मिला। खिड़की से देखा तो प्रेमशीला का शव पंखे के सहारे लटक रहा था।

इसके बाद प्रेमशीला के ससुर लौटू ने मृत विवाहिता के पिता आंबेडकर नगर जिले के राजेसुल्तानपुर थाने के मदैनिया गांव के पूर्णमासी को फोन कर आत्महत्या की जानकारी दिये। उधर सूचना मिलने पर अतरौलिया थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने दरवाजा तोड़ कर शव को नीचे उतारा। घटना स्थल पर निरीक्षण के दौरान एक सुसाइड नोट भी पाया गया। एक पेज के सुसाइड नोट में प्रेमशीला ने लिखा था कि मैं अपनी इस जिंदगी से ऊब चुकी हूं, मैंने बहुत पढ़ाई की, नौकरी पाने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली, अब मैं थक हार चुकी हूं। अब मुझसे और नहीं पढ़ा जाता इसलिए यह कदम उठा रही हूंं, मुझे माफ कर देना। मैं अपनी शांति के लिए दूसरों को दुख दे रही हूं। मेरी मायके वालों से रिक्वेस्ट है कि वे मेरे घर वालों को कुछ न कहें, मैं यह अपनी मर्जी से कर रही हूं। मुझे सब लोग माफ करना और मेरा शरीर पोस्टमार्टम के लिए न भेजा जाय तथा कोई कार्रवाई मेरे घर वालों के साथ न की जाय।
सुसाइड नोट में प्रेमशीला की ही राइटिंग है। इसलिए पुलिस भी यह मानकर चल रही है कि नौकरी न मिलने से छुब्ध होकर उसने आत्महत्या की है। वहीं मृत विवाहिता के भाई पूर्णमासी ने दहेज के लिए प्रताड़ित करने और हत्या करने का आरोप लगाते हुए पति सास ससुर सहित पांच लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी है।

अतरौलिया थाना के प्रभारी रामकृपाल सोनकर ने बताया कि मायके वालों के तहरीर पर पति, सास-ससुर सहित पांच लोगों के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। सुसाइड नोट पर भी जांच पड़ताल की जा रही है। वहीं अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण नरेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि प्रथम दृष्टया यह नौकरी न मिलने के कारण छुब्ध होकर की गयी आत्महत्या है लेकिन आरोप लगा है तो एफआईआर दर्ज कर ली गयी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद जैसा होगा कार्रवाई की जाएगी।
BY- RANVIJAY SINGH

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो