scriptYogi government give two saris to women of BC Sakhi scheme | इन महिलाओं को सरकार देगी मुबारकपुर की बनी बनारसी साड़ी, बुनकरों के आएंगे अच्छे दिन | Patrika News

इन महिलाओं को सरकार देगी मुबारकपुर की बनी बनारसी साड़ी, बुनकरों के आएंगे अच्छे दिन

यूपी की योेगी सरकार ने हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बड़ा फैसला किया है। अब सरकार स्वयं बुनकरों से साड़ी खरीदेगी और उसे बीसी सखी योजना की महिलाओं में वितरित करेगी। प्रतेक बीसी सखी को दो साड़ी दी जाएगी।

आजमगढ़

Published: December 24, 2021 05:25:05 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. बुनकरों के अच्छे दिन आने वाले हैं। कारण कि सरकार ने हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बड़ा फैसला किया है। अब सरकार बीसी सखी योजना के तहत काम कर रही महिलाओं को हथकरघा की बनी दो-दो साड़ी उपलब्ध कराएगी। इसके लिए सरकार बुनकरों द्वारा तैयार की गयी साड़ियों को खरीदेगी। खास बात है कि साड़ी तैयार करने वाले बुनकरों को सीधे खाते में मजदूरी के रुप में प्रति साड़ी 750 रुपये दिया जाएगा। योजना के अंर्तगत मुबारकपुर व आसपास के क्षेत्रों को चिन्हित कर हथकरघा पर तैयार होने वाली एक लाख सोलह हज़ार साड़ियों की खरीदारी का कोटा निर्धारित किया गया है। जिसकी देख-रेख अपर आयुक्त हैंड लूम कार्यालय मऊ द्वारा की जाएगी।

साड़ी तैयार करता बुनकर
साड़ी तैयार करता बुनकर

बता दें कि यूपी सरकार ने पहले पाटरी को एक जनपद एक उत्पाद योजना में शामिल किया था। बाद में मुबारकपुर के साड़ी उद्योग को भी इस योजना में शामिल कर लिया गया। अब सरकार बुनकरों की आय बढ़ाने में जुटी है। इसी के तहत यह फैसला किया गया है। ग्राम्य विकास,पंचायतीराज एवं राजस्व विभाग उप्र सरकार के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह बताया कि बीसी सखी से जुड़ी 58 हज़ार महिलाओं को दो-दो साड़ियां सरकार द्वारा दी जाएगी। इन साड़ियों की तैयारी का केंद्र मुबारकपुर को बनाया गया है, क्योंकि यहां बड़ी संख्या में हैंडलूम बुनकर साड़ियां तैयार करते हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इसलिए इनकी जीवन शैली को बेहतर बनाने हेतु उक्त योजना के माध्यम से मुबारकपुर के बुनकरों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि साड़ियां विशेष प्रकार की तैयार कराई जाएंगी, जिसके नमूने यहां के बुनकर प्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दिया गया है।यह योजना फिलहाल अल्पकालीन है और इसे आगे बढ़ाने के लिए हमारा प्रयास होगा कि हैंडलूम पर दूसरे प्रकार की साड़ियां व कपड़े तैयार कराकर सरकार द्वारा खरीदारी की जाएंगी ताकि बुनकरों की रोजी रोटी चलती रहे। अपर सचिव मनोज कुमार सिंह ने मुबारकपुर के आजाद नगर व पुराखिजिर में जाकर बीसी सखी के लिए तैयार होने वाली साड़ी कारखानों को देखा। अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। कहा कि इस योजना से बुनकरों को राहत मिलेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथMarital Rape: क्यों पति की जबरदस्ती को रेप के कानून में लाना आवश्यक है? दिल्ली हाई कोर्ट में छिड़ी बहसभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशछत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ रहे कोरोना से मौत के आंकड़े, 24 घंटे में 5 मरीजों की मौत, 6153 नए संक्रमित मिले, सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट दुर्ग में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.