यूपी की महिलाओं को ऐसे समृद्ध बनायेगी योगी सरकार, प्लान पर शुरू हुआ काम

अब महिलाओं को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए घर के पुरूषों के सामने हाथ नहीं फैलाने होंगे

By: sarveshwari Mishra

Updated: 09 Dec 2017, 08:17 AM IST

आजमगढ़. महिलाओं को बराबर का दर्जा और समृद्ध बनाने का वादा कर सत्ता में आयी यूपी की योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अब महिलाओं को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए घर के पुरूषों के सामने हाथ नहीं फैलाने होंगे बल्कि वे खुद रोजगार से जुड़कर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगी।

 



बतादें कि अगर जिला प्रशासन ने योजना को गंभीरता से लिया और सरकार की मंशा फलीभूत हुई तो नारी सशक्तिकरण की दिशा में निश्चित ही एक बहुत ही बड़ा कदम होगा। इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह चला रहीं महिलाएं अब सरकारी कार्यालयों व थानों में कैंटीन चलाएंगी। इससे एक तो स्वयं सहायता समूह से जुड़ीं महिलाओं की आमदनी बढ़ेगी तो सरकारी विभागों व पुलिस कर्मियों को सस्ते दाम पर सही खाने-पीने की वस्तु भी मिलेगी। इस संबंध में संबंधित विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

 

 

आयुक्त ग्राम्य विकास द्वारा सभी जिलों के मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि सरकारी कार्यालयों में जैसे कलेक्ट्रेट, तहसील परिसर, विकास भवन, पुलिस आफिस, विकास खंड आदि में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कैंटीन संचालित कराया जाए। आयुक्त ग्राम्य विकास के निर्देंश के क्रम में इंटेस्विक विकास खंड ठेकमा में गठित मां काली आजीविका स्वयं सहायता समूह भीरा द्वारा बरदह थाने में कैंटीन खोलने का प्रस्ताव दिया गया है। इसके बाद अन्य सरकारी कार्यालयों में भी जल्द ही इस व्यवस्था का संचालन किया जाएगा।

 

 

मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक सिंह का कहना है कि बहरहाल स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बरदह थाने में कैंटीन खोलने का प्रस्ताव शासन को दिया गया था जिसके सफल संचालन में सहयोग के लिए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिख दिया गया है। इसी माह में इसका संचालन शुरू हो जाएगा। इसके बाद अन्य सरकारी कार्यालयों में कैंटीन खोलने के लिए स्थान की भी व्यवस्था की जाएगी।

Show More
sarveshwari Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned