scriptजल निगम के इंजीनियर पर फूटा मंत्री का गुस्सा, कहा- एक माह में रिजल्ट दो नहीं तो होगा निलंबन | Yogi Minister Suresh Khanna warned water corporation engineer | Patrika News

जल निगम के इंजीनियर पर फूटा मंत्री का गुस्सा, कहा- एक माह में रिजल्ट दो नहीं तो होगा निलंबन

locationआजमगढ़Published: Jan 10, 2018 06:48:36 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने धन होने के बाद भी काम न होना बताया बताया अक्षम्य

Minister suresh khanna

मंत्री सुरेश खन्ना

आजमगढ़. मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र में धन होने के बाद भी पेयजल योजना में आपेक्षित प्रगति न होने पर संसदीय कार्य, नगर विकास, शहरी समग्र विकास तथा नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्न्मूलन मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने अधिसाशी अभियन्ता जल निगम को जमकर खरी खोटी सुनाई। एक माह के भीतर आपेक्षित प्रगति न मिलने पर निलंबन की चेतावनी दी।
कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक में मंत्री ने कहा कि धन की उपलब्धता के बावजूद कार्य में प्रगति न होना लापरवाही है। जल ही जीवन है और जन मानस को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना हम सब का नैतिक दायित्व है और इसके प्रति लापरवाही अक्षम्य होगी। प्राथमिकता के आधार पर रिबोर योग्य हैण्डपम्पों को ठीक करा दिया जाय।
उन्होंने कहा जल निगम के कनेक्शन की प्रगति 6600 लक्ष्य के सापेक्ष 160 की प्रगति पर आक्रोश प्रकट करते हुए कहा कि प्राथमिकता के आधार पर कार्य पूर्ण करते हुए प्रगति की रिपोर्ट प्रतिमाह जल निगम अधिसाशी अभियन्ता द्वारा प्रेषित की जाय। मंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि सफाई कर्मचारियों का भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से किया जाय तथा उनके खाते आधार से लिंक किए जाये तथा बायोमैट्रिक डिवाइस से उपस्थिति भी सुनिश्चित करायी जाय। उन्होने कहा कि फरवरी माह का वेतन प्रत्येक दशा में आरटीजीएस के माध्यम से ही होना चाहिए। शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध ढंग से करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को देते हुए कहा कि निस्तारण में अनावश्यक कदापि बिलम्ब नही होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि स्वच्छता समाज के लोगों की दिनचर्या का अंग बने और इसके प्रति लोगों को जागरूक किया जाय। प्रत्येक वार्ड में “स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति“ का गठन किया जाय और इस समिति में विशेष कर सेवानिवृत्त कर शामिल किया जाय ताकि वे लोगों को सफाई की उपयोगिता से परिचित कराये और यह समिति 7 से 15 सदस्यीय होनी चाहिए। उन्होने यह भी बताया कि शिकायतों के निस्तारण हेतु लखनऊ में कॉल सेण्टर की स्थापना की गयी है। जिसका नम्बर 1800-1800-101 है। इस पर प्राप्त शिकायतों को नोट कर और उस पर कार्यवाही कर सम्बन्धित को उत्तर प्रेषित किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि स्ट्रीट लाइट बेहतर हो तथा सभी जगह अलाव जले तथा कम्बल वितरित हो ताकि लोग ठण्ड से बच सकें। उन्होने सड़कों के गढढ़मुक्त होने पर बल देते हुए कहा कि एक अभियान के तहत सड़को के चौड़ीकरण एवं अतिक्रमण को हटाया जाय ताकि आवागमन सुलभ हो सके तथा जनमानस को जाम से निजाद दिलाया जा सके। उन्होने सभी नगर पंचायत के अधि0 अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में पानी, गढढ़ा मुक्त सड़क, विद्युत की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में प्रदेश कार्यकारिणी अध्यक्ष अखिलेश मिश्र, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेम प्रकाश राय, नगर पालिका अध्यक्ष शीला श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन लवकुश कुमार त्रिपाठी, एसपी सिटी सुभाष चन्द गंगवार, अपर जिला सूचना अधिकारी अंजनी कुमार मिश्र सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।
BY- RANVIJAY SINGH

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो