scriptआपके नवजात के कपड़े खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें | Tips before buying clothes for your newborn | Patrika News

आपके नवजात के कपड़े खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें

Published: Aug 29, 2016 04:01:00 pm

एक्साइटमेंट में ऐसे कपड़े न खरीदें जिन्हें पहनने से आपके बच्चे की स्किन पर रैशेज हो जाएं

Parenting

Parenting

नवजात शिशुओं की त्वचा बेहद नाजुक होती है। ऐसे में उनक लिए कपड़ों का चुनाव बहुत समझदारी से करना जरूरी है। हालांकि यह काम इतना भी मुश्किल नहीं है। इन कुछ आसान टिप्स से आप आसानी से अपने नन्हे मेहमान के लिए कंफर्टेबल कपड़े खरीद सकेंगे।

– गर्मियों के मौसम में शिशु को ठंडक देने वाले सूती कपड़े पहनाएं। सिंथेटिक कपड़े इस्तेमाल न कीजिए, क्योंकि वे गर्माहट को अंदर ही रोकते हैं और बच्चे के लिए बहुत तकलीफदेह हो सकते हैं। इनके कारण घमौरियां भी हो सकती हैं। धूप में बाहर निकलते समय शिशु के लिए लंबी बाजू के हल्के कपड़े चुनें।
– शिशु को धूप से बचाने के लिए टोपी या हैट पहना सकते हैं। मगर, सुनिश्चित करें कि वह चौड़े रिम वाली टोपी है और आराम से फिट होती है। इलास्टिक पट्टी के सपोर्ट वाली हैट न पहनाएं, क्योंकि वह तंग हो सकती हैं और इनसे रक्त परिसंचारण पर दबाव पड़ सकता है।
– कपड़े की नैपियां शिशु के लिए ज्यादा आरामदायक हो सकती हैं। ये गर्मी और डिस्पोजेबल नैपी पहनने से होने वाले ददोरों (नैपी रैश) से भी बचाएंगी। अगर आपको डायपर पहनाना ही पड़े, तो शिशु को ठंडे वातावरण में रखें और तापमान के अनुसार उचित कपड़े पहनाएं।
– सर्दियों में शिशु के कपड़े गरम, नरम और आरामदेह होने चाहिए, जिन में कोई जिप या टैग न लगा हो। बच्चे के हाथपैर गरम रखने के लिए उसे दस्ताने और मोजे पहनाने चाहिए और उस का सिर टोपी से ढकना चाहिए।
– बच्चे को कई बार ऊनी कपड़ों से ऐलर्जी हो जाती है जिस से उस के शरीर पर रैशेज हो जाते हैं। इसलिए कपड़े तापमान के हिसाब से ही पहनाने चाहिए। बच्चे को सीधा ऊनी कपड़ा पहनाने के बजाय पहले एक सूती कपड़े पहनानी चाहिए।
– शिशु के कपड़े अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए और ज्यादा तंग नहीं होने चाहिए। बच्चे के कपड़े धोने का डिटर्जैंट माइल्ड होना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो