scriptयदि आपकी कॉलोनी या मोहल्ले में कोई संदिग्ध काम मांगे या बेवजह ताक-झांक करें तो रहे सावधान! | Barwani police disclosed in the case of theft | Patrika News

यदि आपकी कॉलोनी या मोहल्ले में कोई संदिग्ध काम मांगे या बेवजह ताक-झांक करें तो रहे सावधान!

locationबड़वानीPublished: Sep 04, 2021 10:51:10 am

Submitted by:

vishal yadav

दिन में कॉलोनियों में रैकी करते, रात में चोरी की वारदात को अंजाम, पांच आरोपितों से बड़वानी सहित पुणे से चुराई नौ लाख रुपए से अधिक की सोने-चांदी की मश्रुका जब्त, कंट्रोल रुम में पुलिस ने किया खुलासा

Barwani police disclosed in the case of theft

Barwani police disclosed in the case of theft

बड़वानी. यदि आपकी कॉलोनी या मोहल्ले में कोई संदिग्ध काम मांगे या बेवजह ताक-झांक करते तो सावधान रहे। ऐसे बदमाश दिन में सूने मकानों की रैकी करते हैं और रात में चोरियों को अंजाम देकर रफूचक्कर हो जाते है। शहर में बीते माह हुई चोरियों के खुलासे में पकड़े गए पांच आरोपितों ने बड़वानी सहित पुणे में इस तरह की चोरियों को अंजाम देकर नौ लाख रुपए से अधिक के आभूषण गायब किए थे। अब यह पुलिस के हत्थे चढ़े है।
पुलिस कंट्रोल कक्ष में शुक्रवार शाम चार बजे एएसपी आरडी प्रजापति व एसडीओपी रुपरेखा यादव के नेतृत्व में कोतवाली पुलिस ने शहर में गत माह हुई चोरियों का पर्दाफाश किया। इस मामले में पुलिस ने मुखबीर की सूचना पर योजनाबद्ध तरीके से कार्रवाई कर अंतर्राज्जीय स्तर पर चोरियों को अंजाम देने वाले पांच आरोपितों को पकड़ा है। यह आरोपित समीप धार जिले के बाग-टांडा क्षेत्र के निवासी है, जो मैले-गंदे कपड़े पहनकर बस से बड़वानी आते और दिन में कॉलोनियों में रैकी की ताला लगा मकान देख योजनाबद्ध तरीके से रात में वारदात को अंजाम देकर भाग निकलते थे। इन पांच आरोपितों ने शहर के कॉलोनी-मोहल्लों व मंदिर सहित पुणे-महाराष्ट्र में बड़ी चोरियों को अंजाम देना बताया है। इनसे शहर से चुराई ढाई लाख रुपए और पुणे से गायब की सात लाख रुपए से अधिक की मश्रुका जब्त की है।
नर्मदा पुल पर बस रोकने पर धराए संदिग्ध
पुलिस ने बताया कि एक दिन पूर्व मुखबीर से सूचना मिली थी कि कुछ लोग धार जिले के बाग-टांडा से मजदूरी के नाम पर शहर में आते हैं और चोरियों को अंजाम देते है। इस पर एक दिन पूर्व पुख्ता जानकारी मिली कि कुछ चोर हैं, जो बाग-टांडा क्षेत्र के होकर बस से बड़वानी आए हैं। यह लोग चोरी का माल बेचने और चोरियों को अंजाम देने वाले है। इसके बाद पुलिस टीम शहर के चार हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर तैनात हुई। छोटी कसरावद नर्मदा पुल पर मुखबीर की जानकारी अनुसार एक यात्री बस को रोका और यात्रियों की चैकिंग की। इस दौरान मुखबीर के बताए अनुसार पांच लोगों का हुलिया और कपड़े संदिग्ध पाए गए। इन्हीं पुलिस ने पुल के पास उताकर कर पूछताछ की। इन लोगों ने अपने नाम करमसिंग (30) पिता कालुसिंह व मुकेश (20) पिता थावरसिंह मनासिया दोनों निवासी गुराडिया-टांडा जिला धार और कैलाश (20) पिता भूरसिंग मनासिया निवासी गुराडिया फलिया टांडा-धार, कुंदन उर्फ फुदू (26) पिता बनसिंग अनारे निवासी तरसिंगा खाड़ा फलिया टांडा-धार और बनसिंग (27) पिता गणपत अलावा निवासी ग्राम पिपरानी टांडा-धार होना बताए।
पुलिस की सख्ती के आगे नहीं टिका झूठ
नर्मदा पुल पर ही पुलिस की प्रारंभिक पूछताछ में इन लोगों ने पुलिस टीम को बताया कि वे मजदूरी करते हैं और इसी के लिए बड़वानी आए है, लेकिन जब पुलिस ने उनके मटमैले कपड़ों की तलाशी ली तो उसमें सोने-चांदी के आभूषण मिले। उसके बारे में संबंधित संताषजनक जवाब नहीं दे पाए। इसके बाद पुलिस ने पांचों लोगों को थाने लाई और वैज्ञानिक व तकनीकी माध्यम से पूछताछ शुरु की। इसमें पुलिस के सवालों के सामने उनका झूठ अधिक देर नहीं टिक सका और चोरी करना स्वीकार किया है।
पहले पुणे बताया, सख्ती बरती को हकीकत बताई
पुलिस ने बताया कि पांचों आरोपितों ने पूछताछ में बताया है कि वे कुछ दिन पूर्व पुणे-महाराष्ट्र में मजदूरी के बहाने गए थे। वहां से सोने-चांदी के आभूषण चुराए है। इस पर पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो उन्होंने स्वीकार किया कि गत माह बड़वानी के विनायक विहार कॉलोनी के दो मकान सहित बावनगजा मार्ग चामुंडा मंदिर और रानीपुरा क्षेत्र में चोरी की है। पुलिस ने चार मकानों सहित एक मंदिर से चुराई जो मश्रुका जब्त की हैं, उसका बाजार मूल्य 9 लाख 66 हजार 719 रुपए बताया गया है।
शहर में इन स्थानों पर हुई थी चोरियां
शहर में बीते माह 13 व 14 अगस्त की रात्रि राजघाट रोड स्थित विनायक विहार कॉलोनी में अंबाराम बडोले के सूने मकान में दो लाख रुपए के सोने के गहने चोरी हो गए थे। चांदी के नहीं ले गए थे। इसी रात में आशा बालआश्रम के पास सिलदार बारेला के घर के बाहर खड़ी बाइक और 11 हजार रुपए चोरी हो गए थे। जबकि परिवार घर में ही सो रहा था। इसी तरह 16 व 17 अगस्त की रात्रि बावनगजा रोड स्थित चामुंडा माता मंदिर में दानपेटी और माता के गले का हार गायब हो गया था।
पुरस्कृत होगी पुलिस टीम
मामले का खुलासा करने में टीआइ राजेश यादव, उपनिरीक्षक नेपालसिंह चौहान, लखनसिंह बघेल, अजमेरसिंह अलावा, रितेश खत्री, कार्यवाहक प्रधान आरक्षक शैलेंद्र परिहार, जगजोधसिंह, देवराम मोरे, बलवीर मंडलोई, योगेश पाटिल, दीपक, संदेश पांचाल, गेंदालाल, अर्जुनसिंह, विशाल, मडिया व अरुण का सहयोग रहा। पुलिस अधीक्षक निमिष अग्रवाल ने पुलिस टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।
पुणे से ये मश्रुका चुराई
पुलिस ने बताया कि आरोपितों ने पुणे-महाराष्ट्र से चुराई सामग्री में सोने के मंगलसूत्र मोती सहित छह, तीन सोने की चूडिय़ा, छह सोने की अंगूठी, सोने के टाप्स तीन जोड़, दो सोने के हार, सोने के 40 मोती, सोने का एक नथ, पांच चांदी के मुकुट, एक दुरण हार, चार चांदी की कटोरी, आठ चांदी के कटोरे, दो चांदी के लड्डू, दो जोड़ चांदी की पायल, सात चांदी के सिक्के, दो चांदी के दीपक सहित एक-एक नग चांदी का घर, रिंग, चेहरा, प्लेट, कमर का छल्ला, लक्ष्मी मूर्ति, घर व माला जब्त की। इस सामग्री की कुल कीमत सात लात लाख 16 हजार 519 रुपए है।
बड़वानी से यह गायब किया था
इसी तरह बड़वानी की विनायक विहार कॉलोनी, चामुंडा मंदिर व रानीपुरा क्षेत्र से चुराई मश्रुका में एक-एक नग सोने का हार, अंगूठी, टाप्स व मंगलसूत्र और चांदी की चैन व हार सहित एक बाइक और 34 हजार 200 रुपए नगदी जब्त कए। इस सामग्री की कीमत दो लाख 50 हजार 200 रुपए है। टीआइ राजेश यादव ने बताया कि पांचों आरोपितों को न्यायालय में पेश किया। जहां से पूछताछ के लिए छह सितंबर तक रिमांड मिला है। इनसे और पूछताछ कर जांच की जाएगी। शहर में एक दिन पूर्व ई-दक्ष केंद्र में हुए चोरी के प्रयास की जांच भी जारी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो