scriptDam submerged areas have been affected village the road closed since 1 | टापू बने गांव में डूब को चुनौती दे रहे हैं प्रभावित, 10 दिन से रास्ता भी बंद | Patrika News

टापू बने गांव में डूब को चुनौती दे रहे हैं प्रभावित, 10 दिन से रास्ता भी बंद

सरकार के वादे अधूरे, न मकान मिला न प्लॉट। राजघाट में नर्मदा का जलस्तर 131 मीटर पहुंचा

बड़वानी

Published: October 22, 2021 06:59:24 pm

बड़वानी। सरदार सरोवर बांध की डूब में आने वाले समीप राजघाट में अब नर्मदा का जलस्तर बढ़ रहा है। बीते दो वर्षों के मुकाबले इस बार बारिश मे हालात सामान्य रहे हैं। अब जलस्तर बढ़ने के बावजूद डूब प्रभावित टापू पर रहकर डूब को चुनौती दे रहे है। प्रभावितों का दावा हैं कि अब तक न मकान मिला और ही प्लाट दिया गया। वहीं कुछ लोगों को गुजरात में खराब जमीन दी थी, वो भी अब यहीं जमीन की मांग पर डटे है।

76276282.jpg

साल 2019 में सरदार सरोवर बांध पूर्ण रुप से भरने पर यहां पहली डूब आई थी। तब प्रशासन ने दल-बल के प्रयोग से पूरा गांव को खाली करवाकर टिनशेडों में भेजा था। साथ ही मौके से हटने वालों की मांगों के निराकरण के आश्वासन मिले थे, लेकिन बांध का पानी उतरने के साथ आश्वासन कोरे साबित हुए। इसके बाद प्रभावित वापस डूब गांव में लौट आए।

Must See: जरूरी खबरः कई ट्रेनों हुईं निरस्त, कई ट्रेन के रूट बदले

पिछले वर्ष आई डूब के बावजूद ग्रामीण टापू पर बने रहे। इस बार वर्तमान में नर्मदा खतरे के निशान से आठ मीटर ऊपर पहुंचने के बावजदू ग्रामीण डिगने को तैयार नहीं है। ग्रामीणों के अनुसार प्रशासन ने झूठा आश्वासन देकर हमें हटाया था, अब तक कोईरा नहीं मिला। अब भी राजघाट में करीब 37 परिवार ऐसे हैं, जिनका पुनर्वास होना बाकी है।

Must See: बैंक के संविदा कम्प्यूटर ऑपरेटर हुए बेरोजगार

अंधेरे में मनेगी दीपावली
डूब के चलते टापू पर रहने के दौरान दो लोग आवाजाही करते समय विद्युत तारों की चपेट में आकर अपनी जान गवां चुके है। इसके बाद प्रशासन ने बारिश के समय विद्युत सप्लाय बंद करवा दिया। बीते दो वर्ष से ग्रामीण अंधेरे में यहीं डटे हुए है। वर्तमान में नवरात्रि जैसा अंधेरे में मनाया। वहीं आगामी दिनों में दीपावली भी अंधेरे में मनाने की तैयारी जारी है। बुधवार को शरद पूर्णिमा भी दीपको की रोशनी में मनाया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.