scriptसिलावद में हुआ नि:शुल्क स्वास्थ्य मेला, दूरदराज क्षेत्रों से आकर 1669 लोगों ने उठाया लाभ | Free health fair held in Silavad | Patrika News

सिलावद में हुआ नि:शुल्क स्वास्थ्य मेला, दूरदराज क्षेत्रों से आकर 1669 लोगों ने उठाया लाभ

locationबड़वानीPublished: Apr 18, 2022 09:52:44 pm

Submitted by:

vishal yadav

सिलावद में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री प्रेम सिंह पटेल, राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी, कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने किया

Free health fair held in Silavad

Free health fair held in Silavad

बड़वानी. सिलावद में सोमवार को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री प्रेम सिंह पटेल, राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी, कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने किया। इसमें दूरदराज क्षेत्रों से आकर 1669 लोगों ने विशेषज्ञ चिकित्सकों से अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाकर लाभ प्राप्त किया। लाभ प्राप्त करने वालों में 0 से 18 वर्ष के 378 लोगों, 18 से 30 वर्ष के 659 लोगों, 30 से 60 वर्ष के 476 लोगों तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के 156 लोगों ने शिविर का लाभ प्राप्त किया है। वहीं जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी देकर ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया कि वे इन योजनाओं को आत्मसात करें और लाभ उठाएं, जिससे अपना एवं अपने परिवार का विकास और अच्छी तरह से कर सकें।
कैबिनेट मंत्री पटेल ने बताया कि शासकीय योजनाएं जनकल्याण के लिए बनी होती है, लेकिन कई बार हमारे जनजातीय बंधु जानकारी के अभाव में इनका लाभ नहीं ले पाते, इसके मद्देनजर ही जिले के हर विकासखंड में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है, जिससे हमारे जनजातीय बंधु अपने ग्राम के निकट लगने वाले इन शिविरों का लाभ बेहतर तरीके से प्राप्त कर सके। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे अपनी बीमारी को छिपाए नहीं वरण समय पर कुशल चिकित्सकों को बता कर उसका निवारण करवाएं। शासन ने आयुष्मान कार्ड के माध्यम से प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का इलाज नि:शुल्क करवाने की व्यवस्था की है। राज्यसभा सांसद ने भी बारेली भाषा में केंद्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देकर उपस्थितों को प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने भी ग्रामीणों को संबोधित करते हुए स्वास्थ आईडी, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड बनवाने का आह्वान किया।
मेला स्थल पर थी 45 प्रकार की जांच सुविधा
सीएमएचओ डॉ. अनिता सिंगारे ने बताया कि स्वास्थ्य मेला स्थल पर 45 प्रकार की जांच सुविधा सहित विशेषज्ञ डॉक्टरों की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई थी। वहीं शिविर स्थल पर ही 40 लोगों के आयुष्मान कार्ड, 315 लोगों की डिजिटल स्वास्थ्य आईडी बनाई गई। वहीं शिविर स्थल पर 21 लोगों को टेलीमेडिसीन की सुविधा भी दी गई। उपचारित लोगों में से 1411 को नि:शुल्क दवाई दी गई। जबकि 541 लोगों का ब्लड टेस्ट, 5 लोगों का एक्स-रे किया गया। शिविर स्थल पर स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ आयुष विभाग ने भी 101 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं होम्योपैथी चिकित्सकों ने 82 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें नि:शुल्क दवाई वितरित की। साथ ही उपस्थितजनों को आयुष क्योर एप के बारे में भी बताया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो