scriptGood Samaritan Scheme : दुर्घटना में गंभीर घायल को पहुंचाओं अस्पताल पाओं इनाम | Good Samaritan Scheme | Patrika News

Good Samaritan Scheme : दुर्घटना में गंभीर घायल को पहुंचाओं अस्पताल पाओं इनाम

locationबड़वानीPublished: Feb 26, 2022 09:02:41 pm

Submitted by:

vishal yadav

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने शुरू की गुड सेमेरिटन (नेक व्यक्ति) योजना, गंभीर घायल को पहुंचाओं अस्पताल पाओं इनाम

Good Samaritan Scheme

Good Samaritan Scheme

बड़वानी. जिले में गुड सेमेरिटन (नेक व्यक्ति) योजना से मृत्युदर में कमी के लिए यातायात पुलिस लोगों व विद्यार्थियों को जागरूक कर रही है। यातायात पुलिस ने लोगों को योजना की जानकारी देते हुए बताया कि सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने योजना की शुरुआत की है। योजना के तहत सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को बचाने का कार्य करने वाले गुड सेमेरिटन को 5 हजार रुपए की नकद प्रोत्साहन राशि व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।
गुड सेमेरिटन व्यक्ति को 5 हजार रुपए के इनाम के अलावा केंद्र सरकार की तरफ से 10 जीवन रक्षकों को 1-1 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। ऐसे 10 प्रकरण उत्कृष्ट सहायता के आधार पर चयनित कर परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय दिल्ली में सम्मान होगा। पुलिस द्वारा-गुड सेमेरिटन का पता, घटना का विवरण, मोबाइल नंबर इत्यादि अधिकृत लैटरपैड पर निर्धारित प्रारूप गुड सेमेरिटन और जिला अप्रेजल कमेटी को भेजा जाएगी। ऐसे मामलों को परीक्षण करने के लिए जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी। इसमें एसपी, सीएमएचओ व जिला परिवहन अधिकारी सदस्य होंगे। कमेटी प्रकरणों की समीक्षा कर अवॉर्ड देने का निर्णय लेगी। सूची राज्य परिवहन आयुक्त को भेजी जाएगी। राज्य आयुक्त द्वारा सीधे गुड सेमेरिटन के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि जमा कर दी जाएगी।

फरार आरोपियों को गिरफ्तार करवाने वालों को मिलेगा नकद इनाम
पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला ने थाना राजपुर में दर्ज अपराध के फरार आरोपी खोखरिया जिला खंडवा निवासी राजेश पिता लखन राजपूत एवं भैंसावा जिला खंडवा निवासी हरिओम पिता घासीराम गुर्जर पर 2500-2500 रुपए का इनाम घोषित किया है। ये इनाम उक्त आरोपी का पता देने वाले या इसको गिरफ्तार करवाने वाले को मिलेगा। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो