scriptIndore Commissioner और IG ने सेंधवा के घटना स्थल का किया निरीक्षण | Indore commissioner and IG inspected the incident site of Sendhwa | Patrika News

Indore Commissioner और IG ने सेंधवा के घटना स्थल का किया निरीक्षण

locationबड़वानीPublished: Apr 17, 2022 08:14:15 pm

Submitted by:

vishal yadav

-सेंधवा पहुंचे कमिश्नर एवं आईजी ने जोगवाड़ा रोड पहुंचकर रामनवमीं के दिन घटित घटना स्थल का विस्तृत निरीक्षण किया, नपा सभागृह में दोनों वर्गों के बीच हुआ संवाद

 Indore commissioner and IG inspected the incident site of Sendhwa

Indore commissioner and IG inspected the incident site of Sendhwa

BDAWANI/सेंधवा. नगर में रामनवमीं पर हुए पथराव और उसके बाद बिगड़े सांप्रदायिक हालात अब सामान्य है। आला अधिकारी भी अब क्षेत्र का निरीक्षण कर जानकारी जुटा रहे है। वहीं जरुरी निर्देश भी दे रहे है। अधिकारियों ने निरीक्षण तो किया, लेकिन किसी भी वर्ग के लोगों से कोई चर्चा नहीं की। इंदौर कमिश्नर पवन कुमार शर्मा एवं आईजी पुलिस राकेश कुमार गुप्ता ने रविवार को सेंधवा पहुंचकर रामनवमीं के दिन घटित घटना स्थल का सूक्ष्म निरीक्षण किया। साथ ही मौके पर उपस्थित कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला से भी चर्चा कर जानकारी ली। इस दौरान मौके पर एसडीएम सेंधवा एवं एसडीओपी सेंधवा भी उपस्थित थे।
रविवार को सेंधवा पहुंचे कमिश्नर एवं आईजी ने जोगवाड़ा रोड पहुंचकर रामनवमीं के दिन घटित घटना स्थल का विस्तृत निरीक्षण किया। साथ ही पैदल चलकर विभिन्न घटना स्थलों पर भी पहुंचकर अधिकारियों से जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश भी दिए। इस दौरान अधिकारियों ने हर हाल में शांति व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश भी दिए। साथ ही निर्देशित किया कि शांति व्यवस्था भंग करने वालों पर तत्काल कठोर कार्रवाई की जाए। किसी भी स्थिति में शहर की शांति व्यवस्था को भंग ना होने दिया जाए। इस कार्य में समाज के सभी वर्गों का सहयोग लिया जाए।
कलेक्टर एवं एसपी ने ली शांति समिति की बैठक
कमिश्नर एवं आईजी के निर्देश पर कलेक्टर एवं एसपी ने रविवार को ही नगर पालिका परिषद सभागृह में शांति समिति की बैठक आयोजित कर स्पष्ट किया कि शहर की शांति व्यवस्था को हर हाल में बनाए रखा जाएगा। इस कार्य में समाज एवं विभिन्न धर्म संप्रदायों के सभी वरिष्ठों का भी सहयोग आपेक्षित है। वरिष्ठों भी अपने स्तर से शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग दे और यदि कोई जानकारी देना या लेना है, तो अपने एसडीएम एवं एसडीओपी से कभी भी संपर्क कर सकते है। अधिकारी ने शांति समिति की बैठक में उपस्थित सभी लोगों से आह्वान किया कि सोशल मीडिया पर किसी स्थिति में भ्रामक पोस्ट न हो, इस पर भी ध्यान रखे। यदि कही से कोई जानकारी मिलती है, तो अपने क्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारियों से साझा करे।
वॉलंटियर बनाने पर सहमति जताई
रविवार शाम 4 बजे नगर पालिका सभागृह में प्रशासनिक अधिकारियों और गणमान्य नागरिकों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर, एसपी, एसडीएम सदस्य परिहार सहित पुलिस अधिकारी और कई वर्गों के जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों ने अधिकारियों से वर्तमान हालातों पर चर्चा की हालांकि बैठक सिर्फ औपचारिक रही। सूत्रों ने बताया कि बैठक में दोनों वर्ग विशेष के लोगों ने आपसी सद्भाव और समझदारी से आगामी समय में संवाद करने और एक-दूसरे के जिम्मेदार सदस्यों की सूची बनाकर उन्हें वॉलंटियर बनाने पर सहमति जताई।
आपसी सद्भाव और भाईचारे का परिचय दें
रामनवमीं पर हुए सांप्रदायिक विवाद के बाद पहली बार दोनों पक्षों के लोग एक साथ बैठे थे। एसपी ने हिंदू और मुस्लिम वर्ग के जन प्रतिनिधियों से चर्चा के दौरान कहा कि हम सभी को एक साथ ही रहना है। इसलिए आपसी सद्भाव और भाईचारे का परिचय देना चाहिए। कलेक्टर ने भी दोनों वर्गों के त्योहारों के दौरान संयुक्त वॉलंटियर टीम बनाई जाए जो आयोजनों के समय सहयोग प्रदान करें। एसडीएम तपस्या परिहार ने भी नगर के नागरिकों और दोनों वर्ग विशेष के लोगों से शांति कायम करने की अपील की। प्रशासनिक अधिकारियों और दोनों वर्गों के जनप्रतिनिधियों की बैठक में मीडिया कर्मियों को प्रवेश नहीं दिया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो