सेंधवा डॉक्टर्स एसोसिएशन ने कोविड केयर सेंटर में दिए स्पिट कप

कोरोना संक्रमण रोकने की अनूठी पहल, सेंधवा डॉक्टर्स एसोसिएशन ने कोविड केयर सेंटर में दिए स्पिट कप, कोरोना मरीजों के थूक या बलगम को तत्काल जमा देता है स्पिट कप

By: vishal yadav

Published: 07 May 2021, 11:31 AM IST

बड़वानी/सेंधवा. सेंधवा डॉक्टर्स एसोसिएशन के माध्यम से जामली स्थित कोरोना केयर सेंटर में भर्ती मरीजों की सहूलियत के लिए विशेष तरह के कप वितरित किए गए है। ये कप मिलने से ऐसे मरीजों को विशेष लाभ मिलेगा जो बिस्तर से बार-बार उठ कर थूकने के लिए बाहर नहीं जा सकते है।
गुरुवार को सेंधवा डॉक्टर एसोसिएशन के सदस्य जामली पहुंचे और उन्होंने बीएमओ ओ एस कनेल को स्पिट कप सौंपे। इस दौरान डॉ. दिनेश अग्रवाल और डॉक्टर प्रतीक चोपड़ा ने बताया कि अधिकांश कोरोना मरीजों को खासी और कफ की समस्या होती है और अब बार-बार उन्हें थूकना पड़ता है। कई मरीज शारीरिक रूप से कमजोर रहते है। वहीं ऑक्सीजन लगी होने की वजह से बार-बार अपने बेड से उठना परेशानी का कारण बनता है। ऐसे में स्पिट कप मरीजों के लिए परेशानी को कम करेंगे। चिकित्सकों ने बताया कि ये विशेष तरह का कप जब उपयोग किया जाएगा, तब मरीजों द्वारा निकाले गए कफ, थूक उक्त कप में तत्काल ठोस रूप ले लेगा। जिससे संक्रमित व्यक्ति की लार से उत्पन्न वायरस अन्य लोगों को प्रभावित नहीं करेंगे। फिलहाल एसोसिएशन द्वारा 200 कप दिए गए है। साथ ही मास्क का वितरण भी किया गया। इस दौरान डॉ. अनूप सक्सेना ने मौके पर डेमो देकर कप की उपयोगिता बताई।
वैक्सीनेशन की भ्रांतियों को दूर करने जारी किया गीत
डॉक्टर्स एसोसिएशन के चेयरमैन डॉ. गिरीश कानूनगो ने बताया कि कोरोना टीका करण को बढ़ावा देने के लिए एक गीत जारी किया गया है। इस गीत को एसोसिएशन के सदस्यों के परिवारों ने तैयार किया है। गीत के माध्यम से वैक्सीनेशन की भ्रांतियों और अफवाहों को दूर करने का प्रयास किया गया है। इस गीत को सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म पर जारी किया गया है, जिससे आम लोग इसे सुनकर और देख कर वैक्सीनेशन के लिए जागरूक हो। कानूनगो ने 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों से टीकाकरण कराने का आह्वान किया है। इस आयोजन के दौरान डॉ. भरत मंगल, डॉ. सैयद, डॉ. सुनील भट्ट, डॉ. शफी शेख, डॉ. राहुल डुडवे सहित अन्य सदस्य और मेडिकल स्टाफ उपस्थित था।

Show More
vishal yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned