VIDEO : टीकाकरण महाअभियान... मतदान की तरह आधार कार्ड लेकर लाइन में खड़े हुए लोग

मतदान की तर्ज पर केंद्रों पर की गई साज-सज्जा, पहले दिन 15 हजार का लक्ष्य, 10 दिन में होगा एक लाख टीकाकरण

By: vishal yadav

Updated: 21 Jun 2021, 01:57 PM IST

बड़वानी. कोरोना की दूसरी लहर से पूर्व देश-प्रदेश के साथ 16 जनवरी से शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण अब तीसरी लहर को देखते हुए चुनावी मोड पर आयोजित किया जाएगा। सोमवार से इसका महाअभियान के रूप में शुभारंभ हुआ। जिले में पहले दिन 15 हजार लोगों का टीकाकरण का लक्ष्य है। इसके लिए 66 स्थानों पर केंद्र बनाए गए है।
टीकाकरण के लिए गत दिनों से ही गांव-गांव-गली-गली में तरह-तरह के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। सोमवार को टीकाकरण महाअभियान के दौरान मतदान की तर्ज पर टीकाकरण केंद्रों पर आकर्षक साज-सज्जा की गई। बारिश के मद्देनजर वाटर प्रुफ टेंट लगेगा, तो चाय-नाश्ते की भी व्यवस्था करवाई गई। प्रशासन के साथ स्वयंसेवी, सामाजिक, धार्मिक संस्थाएं व समाजसेवी केंद्रों पर तैनात रहकर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया।
दो माह में सभी को पहला टीका लगाने का लक्ष्य
कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने बताया कि जिले में टीकाकरण को लेकर प्रारंभिक दिनों में भ्रांतियां सामने आई थी। कैबिनेट मंत्री प्रेमसिंह पटेल सहित जनप्रतिनिधि इसको लेकर गांव-गांव पहुंचे और प्रचार-प्रसार किया। इससे अब लोग आगे आकर टीकाकरण करवाने लगे है। 17 लाख की आबादी वाले जिले में 10 लाख ऐसे लोग हैं, जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। इसमें से अब तक हुए टीकाकरण में सिर्फ 15 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया गया है। तीसरी लहर के मद्देनजर इसकी रफ्तार बढ़ाने के लिए विशेष अभियान के 10 दिनों में एक लाख और टीकाकरण का लक्ष्य है। इससे आबादी के मान से पांच-सात प्रतिशत और लक्ष्य पूर्ण होगा। वहीं प्रतिदिन 15 हजार का लक्ष्य पूर्ण होता हैं, तो जुलाई से इतनी संख्या में वैक्सीन की मात्रा मिलने लगेगी। ऐसा होता हैं तो आगामी दो माह में पूरे जिले में शत प्रतिशत लोगों को पहला टीका लगाया जा सकेगा।
फेक्ट फाइल
-जिला : बड़वानी
-21 से 30 जून तक महाभियान
-पहले दिन 15 हजार टीके का लक्ष्य
-जिले में बनाए 66 केंद्र
-सभी एसडीएम बने नोडल अधिकारी
-37 झोल अधिकारी रखेंगे नजर
-हर केंद्र पर छह स्वास्थ्यकर्मी व अन्य कर्मी तैनात

Show More
vishal yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned