scriptVideo: पोलियो के बाद अब बच्चों में फैल रही ये खतरनाक बीमारी, प्रशासन बचाने के लिए लगवाएगा टीके | administration preparation to awareness khasra rubella in schools | Patrika News

Video: पोलियो के बाद अब बच्चों में फैल रही ये खतरनाक बीमारी, प्रशासन बचाने के लिए लगवाएगा टीके

locationबागपतPublished: Nov 23, 2018 03:12:36 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

5 लाख से ज्यादा बच्चों को लगाये जाएंगे टीके

news

पोलियो के बाद अब बच्चों में फैल रही ये खतरनाक बीमारी, प्रशासन बचाने के लिए लगवाएगा टीके

बागपत।पोलियो के बाद अब बच्चों को अपनी जद में ले रही खसरा रूबेला जैसी बीमारी से निपटने के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है।इसी के चलते प्रशासन द्वारा इसके खिलाफ प्रचार-प्रसार कर अभियान चलाये जा रहे है।वहीं स्कूलों में भी रैलियां निकालकर बच्चों के इसके विषय में जानकारी देने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीमें उन्हें टीके लगा रही है।बागपत जिले में करीब पांच लाख बच्चों को यह टीके लगाये जाने है। इसके लिए प्रशासन की टीमों ने पूरी तैयारी कर ली है।

यह भी पढ़ें

Video:जनसंख्या को रोकने के लिए अब महंताें ने शुरू किया ये काम, सरकार को दिया अल्टीमेटम

प्रदेश में जोर शोर से चल रहा है कार्यक्रम

खसरा रूबैला के खिलाफ प्रदेश भर में कार्यक्रम चलाया जा रहा है। पोलियो की तर्ज पर इसको जड़ से खत्म करने के लिए जिले भर में इसका युद्व स्तर पर कार्यक्रम चलाने की तैयारी की जा रही है। जिलाधिकारी ऋषिरेंद्र कई बार स्वास्थ विभाग सहित शिक्षा विभाग की बैठके लेकर इसको सफल बनाने के लिए सहयोग की मांग भी कर चुके है। बागपत जिले में इसको लेकर जहां स्वास्थ विभाग बैठके कर लोगों को जागरूक का काम कर रहा है। वही स्कूलों में खसरा रूबैला के बारे में बच्चों को विस्तार से जानकारी दी जा रही हैै।

इतने लाख बच्चों को लगाया जाएंगा टीका

गुरुवार को बागपत के कई स्कूलों में रैली निकालकर लोगों को खसरा रूबैला के प्रति जागरूक किया गया और और 26 नवंबर को इसके टीके लगाने की अपील की गयी है। इसके अन्तर्गत नौ माह से 16 वर्ष तक के बच्चों को टीका लगाया जायेगा। जिले में करीब चार लाख 98 हजार 255 से अधिक बच्चों को टीके लगाने की तैयारी कर ली गर्इ है। वही सिसाना और बरनावा गांव में बच्चों ने रैली निकाली। इसके साथ बरनावा के स्कूल में बच्चों को डिजीटल तरीके से अध्यापकों ने खसरा रूबैला के प्रति बच्चों को सावधान किया और इससे बचने के बारे में उनको उपाय भी सुझाए।

ट्रेंडिंग वीडियो