script

इस IPS के पति भी हैं आईपीएस, अमित शाह भी करते हैं तारीफ- देखें तस्वीरें

locationबागपतPublished: Aug 28, 2019 12:31:53 pm

Submitted by:

sharad asthana

बागपत की किसान की बेटी ने हासिल किया मुकाम
पांच बहनों और एक भाई में चौथे नंबर की रिचा ने लिखा इतिहास
शादी के बाद पास की परीक्षा और बनीं आईपीएस

richa4.jpg
बागपत। पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में बेटियों को घर से बाहर भेजने के सवाल पर अक्‍सर लोग बगले झांकने लगते हैं। ऐसे में कई बेटियां लोगों की सोच बदलने का काम कर रही हैं। इन्‍हीं में से एक हैं रिचा तोमर। बागपत के हसनपुर जिवानी गांव की रहने वाली रिचा तोमर के पति रजनीश खोखर दिल्ली पुलिस में एएसपी हैं। इन दिनों वह हौजखास में तैनात हैं।
richa1.jpg
बेटे की आस में हो गईं पांच बेटियां

रिचा तोमर के पिता राजेंद्र पाल सिंह एक किसान हैं। उनके पांच बेटियां हैं। उन्‍होंने विपरीत हालात में भी अपनी पांचों बेटियों को अच्‍छी शिक्षा दी है। रिचा चौथे नंबर की बेटी है। राजेंद्र पाल सिंह का कहना है क‍ि उनकी तीन बेटियां गृहणी हैं जबक‍ि सबसे छोटी बेटी टीचर है। पांच बहनों को इकलौता भाई बीआईटी रांची से इंजीनियरिंग कर रहा है। उनका कहना है कि बेटे की आस में उनके पांच बेटियां हो गईं लेकिन कभी बेटे और बेटी में भेदभाव नहीं किया। उनकी पांचों बेटियां पीएचडी, बीएड या अन्य तकनीकी डिग्रियां ले चुकी हैं।
यह भी पढ़ें

किसान के बेटे ने तोड़ दिया अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड, इतने घंटे में तय की लद्दाख से कन्याकुमारी तक का सफर

richa2.jpg
बागपत में हुई शुरुआती पढ़ाई

रिचा तोमर की शुरुआती पढ़ाई बागपत में हुई है। इसके बाद उन्‍होंने मेरठ की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी ( CCSU Meerut ) मेरठ से B.Sc. की। इसमें उन्‍होंने टॉप किया था। फिर उन्‍होंने माइक्रो बॉयोलॉजी में एमएससी की। उन्‍होंने नेट, जेआरएफ और पीएचडी भी किया है। राजेंद्र पाल सिंह का कहना है कि रिचा ने 2016 में UPSC परीक्षा पास की थी। उस समय उनका बेटा तीन माह का था। ऐसे में वह ट्रेनिंग पर नहीं जा सकती थीं। फिर 2017 में वह एकेडमी में गईं। 24 अगस्त को हैदराबाद में हुई पासिंग आउट परेड में रिचा को ऑल राउंड लेडी आईपीएस चुना गया। उनको केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बेस्ट कैडेट में गोल्ड मेडल देकर सम्‍मानित किया।
यह भी पढ़ें

Ghaziabad: DM ने ऑफिस स्‍टाफ को दिए 100 रुपये तो शर्म से झुक गए अधिकारियों व कर्मचारियों के सिर

richa3.jpg
यह कहा रिचा ने

आईपीएस रिचा तोमर मां, बेटी और पत्‍नी का फर्ज निभाते इस मुकाम तक पहुंची हैं। वह ढाई साल के बेटे शिवांश की मां हैं। उनके पति रजनीश खोखर भी आईपीएस हैं। रिचा ने जिस वक्‍त परीक्षा पास की, उनका बेटा तीन माह का था। डिलीवरी के बाद रिचा ने खुद को पूरी तरह फिट किया। उनके पति ने उनका बहुत सहयोग किया। रिचा तोमर का कहना है कि उनकी कामयाबी में परिवार और ससुराल पक्ष का बड़ा हाथ रहा है। उन्‍होंने उन पर भरोसा जताया, जिसकी वजह से उन्‍होंने मंजिल हासिल की।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

ट्रेंडिंग वीडियो