script

Weather Alert: यूपी के कई जिलों में भारी बारिश, पश्चिमी विक्षोप की वजह से अगले 72 घटें दिखेगा ठंड का कहर

locationबागपतPublished: Jan 08, 2020 03:02:21 pm

Submitted by:

virendra sharma

Highlights
. पश्चिमी विक्षोप के सक्रिय होने से हुई बढ़ी ठंड . वेस्ट यूपी के कई जिलों में हुई बारिश से फसल को हुआ नुकसान. बर्फीली हवाओं की वजह से न्यूनतम और अधिकतम तापमान गिरा
 

rain_1_2.jpeg
बागपत। पश्चिमी विक्षोप के सक्रिय होने का असर एक बार फिर से मंगलवार देर रात से दिखाई दिया। देर रात से ही हल्की—हल्की बारिश हुई। वहीं, बुधवार को पश्चिमी यूपी के कई जिलों में भारी बारिश हुई। आसमान में अभी भी बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अभी बारिश के साथ ठंड का बढ़ेगी। दरअसल, बर्फीली हवाओं के चलते न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिली है।
यह भी पढ़ें

तस्‍करी के लिए ले जा रहे थे तेंदुए की खाल, बाइक समेत तीन तस्कर गिरफ्तार

दिसंबर से भीषण ठंड (Winter) की मार झेल रहे लोगों को अभी राहत मिलने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं। भारीतय मौसम विभाग (INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT) की मानें तो पश्चिमी विक्षोप की वजह से गाजियाबाद व पश्चिमी यूपी के अन्य जिलों का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री से नीचे जा सकता है। हालांकि, बुधवार को बागपत में तेज बारिश हुई। मंगलवार रात से शुरू हुई बारिश बुधवार को भी जारी रही। एक तरफ जहां गाजियाबाद, बागपत, मेरठ, बिजनौर में रुक—रुक कर बारिश हुई। वहीं, कई जिलों में बारिश की वजह से फसलों को भारी नुकसान हुआ है।
दिसंबर 2019 में पड़ी ठंड ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ा था। पश्चिमी यूपी में मुजफ्फरनगर, नोएडा समेत कई जिलों का न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री तक पहुंचा। अभी भी बर्फीली हवाओं और कपकपी से निजात नहीं मिलती दिखाई दे रही है।
भारीतय मौसम विभाग (INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT) के मुताबिक, वेस्ट यूपी के कई जिलों में अगले 72 घंटे तक हल्की बारिश होने की संभावना है। फिलहाल न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 व 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा रही है। पहाड़ों पर जारी बर्फबारी का असर वेस्ट यूपी में आने वाले दिनों में दिखने का पूर्वानुमान भी है।
हापुड़ में बारिश और ठंड का कहर

मौसम का मिजाज एक बार फिर बदला। जिले में हुई देर रात से रुक रुककर बारिश की वजह से शीतलहर से ठंड बढ़ गई है। जिसकी वजह से जन—जीवन अस्त—व्यस्त हो गया है। ठंड और शीतलहर से बचने के लिए स्थानीय लोगों ने घरो से निकलना बंद कर दिया है। वहीं, देर रात से हो रही बारिश से हाइवे पर भी वाहनों की रफ़्तार पर भी ब्रेक लगे। सड़कों पर वाहन भी कम नजर आ रहे है। इस मौसम में हो रही बारिश से किसानों को भी काफी फायदा हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो