script

बड़ी खबर: किसान सम्मान निधि से इन किसानों को ही मिलेंगे 1 मार्च को 2 हजार रुपये, इनके खाते में गए रुपये तो होगी वसूली

locationबागपतPublished: Feb 12, 2019 01:27:17 pm

Submitted by:

sharad asthana

पीएम सम्मान निधि योजना के तहत पहले चरण में इन किसानों को मिलेगा लाभ, 10 हजार आय वाले किसानो को ही मिलेगा इस योजना का लाभ

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna

बड़ी खबर: केवल इन किसानों को ही मिलेंगे 1 मार्च को 2 हजार रुपये, इनके खाते में गए रुपये तो होगी वसूली

बागपत। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में पहले चरण में पंजीकृत किसानों को लाभ दिया जाएगा। यह लाभ दो हेक्टेयर तक भूमि वाले किसान को मिलेगा। इसके लिए कृषि, ब्लॉक व तहसील के कर्मचारियों ने सर्वे शुरू कर दिया है। इसमें 10 हजार रुपये तक की आय वाले ही किसान को लाभ मिलेगा। यदि किसी के पास दो हेक्टेयर जमीन है और उसको 10 हजार रुपये से अधिक मानदेय मिलता है, तो उसको बाहर कर दिया जाएगा। साथ ही किसान को लेखपाल द्वारा दिए जाने वाले घोषणापत्र को भरकर देना होगा। वहीं दूसरे चरण में राजस्व अभिलेख में दर्ज किसानों को शामिल कर उनके खाते में 500 रुपये माह धनराशि भेजी जाएगी।
यह भी पढ़ें

Video: ‘यूपी की इस सीट से चुनाव लड़े अजित सिंह तो भाजपा की जमानत होगी जब्‍त’

बजट में सरकार ने की थी घोषणा

केंद्र सरकार की ओर से 1 फरवरी को बजट में किसानों को छह हजार रुपये सालाना लाभ पहुंचाने की घोषणा की गई थी। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा। इसके बाद जनपद स्तर पर भी इसकी तैयारी शुरू हो गई है। उपकृृषि निदेशक प्रशांत कुमार ने बताया कि कृषि विभाग के पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की जांच की जाएगी। उसमें दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को शामिलकर लाभ दिया जाएगा। इसके लिए कृषि विभाग के अधिकारियों से ब्योरा जुटाया जा रहा है। pmkisan.nic.in पर करीब एक लाख 16 हजार किसान अपलोड है। उन्हें डीबीटी के माध्यम से खाते में धनराशि दी जाएगी। तीन किश्तों के माध्यम से योजना का लाभ मिलेगा।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: अब आप भी खोल सकते हैं सीएनजी स्‍टेशन, बस ये शर्तें करनी होंगी पूरी- देखें वीडियो

खाते में भेजी जाएगी धनराशि

उसके बाद राजस्व विभाग के अभिलेखों में दर्ज किसानों को शामिल किया जाएगा। उसमें जो भी किसान पात्र होगा, उसके खाते में धनराशि भेज जाएगी। उसके बाद तीसरे चरण में उसको लिया जाएगा, जो किसान योजना से वंचित रह जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। ग्राम पंचायत सचिव, विकास अधिकारी, लेखपाल, कानूनगो, सफाई कर्मचारी, कृषि विभाग के कर्मचारी सर्वे पर लगे हुए हैं। सूची फाइनल होने के बाद शासन को भेज दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रात में रुककर बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड

ये नहीं होंगे योजना में शामिल

उपकृषि निदेशक प्रशांत कुमार ने बताया कि पूर्व एवं वर्तमान केंद्रीय, राज्यमंत्री, सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, प्रधान, पूर्व सांसद, विधायक, जिपं अध्यक्ष, ब्लॉक प्रमुख, जिपं सदस्य, प्रधान, केंद्र और राज्य सरकार के कार्यालय, विभागों में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी, पेंशन धारक, डॉक्टर, इंजीनियर, अधिवक्ता, चार्टर्ड एकाउंटेंट को शामिल नहीं किया जाएगा। यदि इन्होंने लाभ लिया तो उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए वसूली की जाएगी। बताया जा रहा है क‍ि पहली किश्त में 1 मार्च को दो हजार रुपये किसानों को दिए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो