दिल्ली से बागपत तक भी दौड़ेगी रैपिड रेल, केंद्र सरकार ने यूपी के चार जिलों को दिया बड़ा तोहफा

Highlights

- दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट के बाद दूसरे चरण में दिल्ली से बागपत तक दौड़ेगी रैपिड रेल

- सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह ने एनसीआरसीटी के एमडी विनय कुमार से की वार्ता

- प्रोजेक्ट को जल्द मंजूर करने के साथ कार्य शुरू करने की मांग

By: lokesh verma

Published: 18 Feb 2021, 11:43 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
बागपत. दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट के बाद दूसरे चरण में दिल्ली से बागपत तक रैपिड रेल दौड़ेगी। केंद्र सरकार ने एनसीआर में रैपिड रेल का दायरा बढ़ाते हुए अगले चरण में बागपत के कासिमपुर खेड़ी तक रैपिड रेल का प्रस्ताव दिया है। इस संबंध में सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह ने एनसीआरसीटी के एमडी विनय कुमार से वार्ता की है। सांसद ने एमडी से प्रोजेक्ट को जल्द मंजूर करने के साथ कार्य शुरू करने की मांग रखी है।

यह भी पढ़ें- BKU मुखिया नरेश टिकैत का तुगलकी फरमान, 'शादी समारोह में BJP नेता को न्यौता देने वाले पर लगाया जाएगा दंड'

भारतीय जनता पार्टी सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह का कहना है कि एनसीआर में रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम के अगले चरण के लिए केंद्र सरकार ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इस प्रस्ताव में दिल्ली, शाहदरा, बड़ौत से कासिमपुर खेड़ी तक का खाका तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि रैपिड रेल के अगले चरण के लिए एनसीआरटीसी को कुल पांच प्रस्ताव भेजे जा चुके हैं, जिनमें बागपत जिले के लिए भी यह बड़ा तोहफा है। उन्होंने कहा कि लंबे समय से जिले के किसान व अन्य लोग रैपिड रेल की मांग कर रहे थे। उन्होंने इस संबंध में पहले कार्यकाल में यह प्रस्ताव दिया था। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के प्रस्ताव को लेकर एनसीआरसीटी के एमडी से बता की गई है। एमडी से जल्द मंजूरी के साथ कार्य शुरू करने की मांग की है। सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह ने बताया कि एनसीआरसीटी के एमडी का रुख सकारात्मक है। दूसरे चरण काम भी जल्द ही शुरू किया जाएगा।

यूपी के चार जिले होंगे लाभान्वित

बागपत के कासिमपुर खेड़ी तक रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम आने से यूपी के चार जिलों के लोगों को लाभ मिलेगा। जहां बागपत के लोगों को दिल्ली आने-जाने में आसानी होगी, इसी के साथ मुजफ्फरनगर, शामली और सहारनपुर के लोग भी काफी कम समय में दिल्ली आ-जा सकेंगे। बता दें कि दिल्ली पर आबादी का बोझ कम करने के लिए एनसीआर में रैपिड रेल ले जाने की कवायद हो रही है, ताकि दिल्ली में नौकरी और कामकाज करने वाले लोग रोजाना अपने घरों से आवाजाही कर सकें।

पहले चरण में दिल्ली-मेरठ पर तेजी से चल रहा काम

उल्लेखनीय है कि रैपिड रेल प्रोजेक्ट के पहले चरण में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रूट पर एनसीआरसीटी का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इससे दिल्ली की दूरी एक घंटे से भी कम समय में पूरी की जा सकेगी। निर्माण कार्य मेरठ तक पहुंच चुका है। फिलहाल मेरठ में सबसे ज्यादा काम परतापुर में हो रहा है। यहां पर रेलवे स्टेशन के निर्माण का कार्य तेज गति से चल रहा है। स्टेशन के लिए चार पिलर तैयार हो चुके हैं। अब पिलर को जोड़ने के लिए वीम डालने का काम किया जा रहा है। इसके बाद स्टेशन की पहली छत बनाई जाएगी। बताया जा रहा है कि उसी छत पर ही प्लेटफार्म टिकट काउंटर आदि होंगे।

यह भी पढ़ें- पंचायत चुनाव से पहले योगी सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, गन्ना के बकाये किया भुगतान

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned