scriptBaghpat: मंत्री ने किया ऐलान, अब यूपी पुलिस में इनको मिलेगा 2 फीसदी कोटा- Video | up minister chetan chauhan announce 6 crore for olympic gold medalist | Patrika News

Baghpat: मंत्री ने किया ऐलान, अब यूपी पुलिस में इनको मिलेगा 2 फीसदी कोटा- Video

locationबागपतPublished: Jan 03, 2020 01:04:32 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

ओलंपिक में गोल्‍ड जीतने वाले खिलाड़ि‍यों को मिलेंगे 6 करोड़ रुपये
चेतन चौहान ने कहा- 22 हजार महिला होमगार्डों की भर्तियां की जाएंगी
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में खुलेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी

vlcsnap-2020-01-03-12h52m51s597.png
बागपत। ओलंपिक (Olympic) में गोल्‍ड मेडल (Gold Medal) जीतने वाले खिलाड़ी को राज्‍य सरकार की तरफ से 6 करोड़ रुपये पुरस्‍कार देने का ऐलान किया गया है। बागपत (Baghpat) में मंत्री चेतन चौहान (Chetan Chauhan) ने इस बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि टोक्‍यो (Tokya) ओलंपिक में सिल्‍वर मेडल (Silver Medal) जीतने पर चार करोड़ और ब्रांज (Bronze Medal) जीतने पर दो करोड़ रुपये दिए जाएंगे। ये पुस्‍कार उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। टोक्‍यो ओलंपिक इसी साल जापान में होगा।
बॉक्सिंग प्रतियोगिता के समापन समारोह में पहुंचे

सम्राट पृथ्वीराज चौहान डिग्री कॉलेज में 14 दिवसीय अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्याल पुरुष-महिला बॉक्सिंग प्रतियोगिता चल रही थी। गुरुवार को इसका समापन समारोह था। इसमें राज्‍य के मंत्री चेतन चौहान भी पहुंचे। अंतराष्‍ट्रीय क्रिकेटर (Cricketer) रह चुके चेतन चौहान अमरोहा (Amroha) के नौगांव सादात से विधायक हैं। गुरुवार को उन्‍होंने समापन समारोह में खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया।
यह भी पढ़ें

रिटायर्ड फौजी ने पत्नी और बेटों पर लगाए गंभीर आरोप, आपबीती जानकर आ जाएगा गुस्सा

सरकारी विभागों में मिलेगी सेकंड क्‍लास की नौकरी

उन्होंने खिलाड़ियों के मामले में कहा कि पड़ोसी राज्य हरियाणा (Haryana) में खिलाड़ियों पर सरकार ध्यान देती है इसीलिए यूपी के खिलाड़ी भी पहले हरियाणा जाते थे, लेकिन अब योगी आदित्यनाथ की सरकार में खेलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। राष्ट्रीय खेलों में जीतकर देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को अब 11 सरकारी विभागों में सेकंड क्लास की नौकरियां दी जाएंगी। इतना ही नहीं योगी सरकार नेशनल खेलने वाले खिलाड़ियों को 10 हजार रुपये महीना देने की तैयारी कर रही है ताकि युवाओं में खेल के प्रति जज्बा कायम हो। उन्‍होंने ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए भी इनाम का ऐलान किया। बता दें कि जापान की राजधानी टोक्‍यो में 24 जुलाई 2020 को ओलंपिक का उद्घाटन समारोह होगा।
यूनिवर्सिटी के लिए देखी जा रही है जमीन

चेतन चौहान उत्तर प्रदेश के होमगार्ड, सैनिक कल्याण, नागरिक सुरक्षा एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग के मंत्री हैं। वह बॉक्सिंग प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे थे। इस दौरान उन्‍होंने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने की बात कही। उनका कहना है कि इसकी तैयारी चल रही है। यूनिवर्सिटी के लिए करीब 60 एकड़ जमीन देखी जा रही है। साथ ही उन्‍होंने कहा कि अब यूपी पुलिस की नौकरी में खिलाड़ियों का दो फीसदी कोटा होगा। इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल्‍द ही उत्‍तर प्रदेश में दो हजार खिलाड़ी यूपी पुलिस में भर्ती होंगे।
यह भी पढ़ें

Meerut: 20 दिसंबर की हिंसा का एक और वीडियो वायरल, जवानों के चेहरों ने बताई सच्‍चाई

महिला होमगार्डों की होगी भर्ती

समारोह में चेतन चौहान ने कहा कि होमगार्डों को नौकरी से हटाए जाने की झूठी अफवाह फैलाई जा रही थी। किसी भी होमगार्ड को नहीं हटाया जा रहा है बल्कि उनकी भर्तियां की जा रही हैं। साथ ही उन्‍होंने कहा कि महिलाओं के मामले में जिस तरह से अपराध बढ़ रहे हैं, उन पर अंकुश लगाने के लिए सरकार और महिलाओं की भर्तियां करने जा रही है। अभी तक साढ़े 4 हजार महिला होमगार्ड्स हैं। सरकार चाहती है कि 20 परसेंट महिलाएं होनी चाहिए। इसके चलते करीब 22 हजार महिला होमगार्डों की भर्तियां की जाएंगी और उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि महिलाओं पर होने वाले अपराधों पर लगाम लगाई जा सके। महिलाएं ही महिलाओं की अच्‍छे तरीके से सुरक्षा करती है।
होमगार्ड की ड्यूटी पर हुई मौत तो परिजनों को मिलेंगे 5 लाख रुपये

मंत्री ने कहा कि जितने भी उपद्रव होते हैं, उनको शांत करने में होमगार्डों की अहम भूमिका होती है। पुलिस की कमी पड़ने पर होमगार्ड ही मोर्चा संभालते हुए डटकर सामना करते हैं। जिन होमगार्डों की मौत हो गई है, उनके करीब पौने छह सौ आश्रितों को सरकार नौकरियां देने जा रही है। ड्यूटी पर मृत्यु हो जाने पर सरकार उनके परिजनों को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि भी देगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो