scriptगोविंदगढ़ पंस में 2.33 लाख मतदाता आज चुनेंगे गांव की सरकार | 2.33 lakh voters will elect village government today | Patrika News

गोविंदगढ़ पंस में 2.33 लाख मतदाता आज चुनेंगे गांव की सरकार

locationबगरूPublished: Jan 21, 2020 11:53:04 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– दूसरा चरण: पंच-सरपंच के लिए आज मतदान, पोलिंग पार्टियां बूथों पर पहुंची

गोविंदगढ़ पंस में 2.33 लाख मतदाता आज चुनेंगे गांव की सरकार

गोविंदगढ़ पंस में 2.33 लाख मतदाता आज चुनेंगे गांव की सरकार

जयपुर. जिले की गोविंदगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र में बुधवार को सरपंच एवं वार्ड पंच के लिए मतदान होगा। गोविंदगढ़ पंचायत समिति में 49 ग्राम पंचायतों में चुनाव के लिए 252 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 49 ग्राम पंचायतों में 439 सरपंच प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। पंचायत समिति क्षेत्र में 607 वार्ड है जिनमें से 180 वार्ड पंचों का निर्विरोध निर्वाचन हो गया। जबकि 427 वार्डों के लिए 1122 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है।
ईवीएम मशीन से होगा सरपंचों का चुनाव
पंचायतीराज चुनाव पहले में पहली बार सरपंचों का चुनाव ईवीएम के द्वारा होगा। गोविंदगढ़ पंचायत समिति में पंचायत राज चुनाव में 2 लाख 33 हजार 770 मतदाता मतदान कर गांव की सरकार चुनेंगे। पंचायत समिति क्षेत्र में कुल 252 कंट्रोल यूनिट तथा 277 बैलेट यूनिट कार्यकारी मशीन लगाई जाएगी। चुनाव संपन्न करवाने के लिए निर्वाचन आयोग ने 49 आरओ व पांच पांच कर्मचारियों को नियुक्त किया है ।
10 मतदान केंद्र अति संवेदनशील
निर्वाचन आयोग ने 10 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित कर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं चुनाव प्रकोष्ट प्रतिनिधि रुपकिशोर भारद्वाज ने बताया कि किशनपुरा, आष्टी कला, नांगल कला, डोला का बास, कालाडेरा, लोहरवाड़ा, हाथनोदा, जाटावाली, खेजरोली, तिगरिया अति संवेदनशील मतदान केंद्र होने के कारण सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं ।
मतदान पार्टी पहुंची मतदान केंद्र
गोविंदगढ़ पंचायत समिति में 49 ग्राम पंचायतों में बुधवार को द्वितीय चरण में मतदान होगा मतदान सुबह 8 से 5 तक होगा। मतदान की तैयारियों को लेकर मतदान केंद्रों पर मंगलवार दोपहर मतदान पार्टियां पहुंच गई। मतदान संपन्न होने के बाद सबसे पहले वार्ड पंच बाद में सरपंचों के मतों की गणना कर जीते हुए उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी।
सांगानेर पचंायत समिति: 31 ग्राम पचंायत, 170 सरपंच प्रत्याशी
पंचायती राज चुनाव के दूसरे चरण के तहत बुधवार को सांगानेर पचंायत समिति की ३१ ग्राम पचंायतों में मतदान होगा। सभी पंचायतों में 170 सरपंच प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं वहीं ३४७ वार्डों में ५२२ वार्डपंच मैदान में हैं। कुल 1 लाख 28 हजार 118 मतदाता प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करेंगे। पंचायत समिति की वाटिका ग्राम पंचायत में सबसे अधिक 7889 मतदाता है वहीं सबसे कम मतदाता बडी का बास ग्राम पंचायत में 2763 मतदाता हैं। नृसिहंपुरा पंचायत में सरपंच पद पर चुनाव लड़ रहा एक प्रत्याशी एम.ए. पीएचडी डिग्री धारक है। अवानियां पंचायत का एक उम्मीदवार पूरी पंचायत समिति में सबसे अमीर प्रत्याशी है। अजयराजपुरा पंचायत में 75 साल का उम्मीदवार मैदान में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो