मनरेगा कार्यों में चली जेसीबी तो होगी कार्रवाई, सचिव हटेगा, वीडीओ को मिलेगी चार्जशीट

मनरेगा कार्यों की समीक्षा को लेकर बैठक में दिए निर्देश

By: Kashyap Avasthi

Updated: 26 Jun 2020, 11:45 PM IST

जयपुर. मनरेगा कार्यस्थल पर जेसीबी से काम होने की शिकायत या पाए जाने पर संबंधित मनरेगा सचिव को हटाने व ग्राम विकास अधिकारी को चार्जशीट जारी होगी । यह बात दूदू उपखंड कार्यालय सभागर में आयोजित बैठक में विधायक बाबूलाल नागर ने क्षेत्र में चल रहे मनरेगा कार्यों की समीक्षा करते हुए कही। विधायक नागर ने दूदू उपखण्ड क्षेत्र की 40 ग्राम पंचायतों में चल रहे मनरेगा कार्यों की विकास अधिकारी सहित ग्राम विकास अधिकारियों से प्रगति रिपोर्ट ली ।


सभी ग्राम विकास अधिकारियों को मुख्यालय पर रहने की हिदायत देते हुए जरूरतमंद प्रत्येक गरीब व्यक्ति को मनरेगा में रोजगार उपलब्ध कराने के साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायत क्षेत्र में एक हजार श्रमिकों को रोजगार देना सुनिश्चित करने, मनरेगा कार्य स्थलों पर छाया-पानी व दवाई की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही जिनके जॉबकार्ड नहीं बने हैं। उनके जॉब कार्ड बनाकर उन्हें रोजगार देने के लिए कहा। नागर ने मनरेगा कार्यस्थल पर जेसीबी से काम होने की शिकायत या पाए जाने पर संबंधित मनरेगा सचिव को हटाने व ग्राम विकास अधिकारी को चार्जशीट जारी करने के विकास अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा कार्यों में लापरवाही व भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं होगा।


बैठक में टिड्डी नियंत्रण व तैयारियों को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि टिड्डी हमले को लेकर कृषि विभाग के अधिकारियों को मुख्यालय पर रहकर पटवारी व गिरदावर के साथ ही ग्राम विकास अधिकारी से समन्वय बनाए रखने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर १११ सदस्यीय कमेटी का गठन करने की आवश्यकता बताई। बैठक में उपजिला कलक्टर राजेन्द्र सिंह शेखावत, विकास अधिकारी नारायण सिंह, तहसीलदार दूदू सत्यवीर सिंह यादव व मौजमाबाद रमेशचंद माहेश्वरी, नायब तहसीलदार महेश चंद शर्मा सहित समस्त ग्राम विकास अधिकारी, कृषि विभाग के अधिकारी, कृषि पर्यवेक्षक, गिरदावार व पटवारी भी मौजूद थे।

Kashyap Avasthi Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned