scriptLocust attack :टिड्डी हमले के बाद अब बारिश में अंडे देने की आशंका से प्रशासन हुआ अलर्ट | Administration alert for fear of laying eggs after Locust attack | Patrika News

Locust attack :टिड्डी हमले के बाद अब बारिश में अंडे देने की आशंका से प्रशासन हुआ अलर्ट

locationबगरूPublished: May 29, 2020 11:07:09 pm

Submitted by:

Kashyap Avasthi

– जयपुर से निकला स्वार्म हवा के रुख के साथ फिर आएगा

Locust attack :टिड्डी हमले के बाद अब बारिश में अंडे देने की आशंका से प्रशासन हुआ अलर्ट

Locust attack :टिड्डी हमले के बाद अब बारिश में अंडे देने की आशंका से प्रशासन हुआ अलर्ट

जयपुर. जिले में टिड्डी नियंत्रण को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। आगामी बारिश के मौसम को देखते हुए अब टिड्टी के अंडे देने की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई है। इसको लेकर शुक्रवार को जिला कलक्ट्रेट में कृषि अधिकारियों की बैठक हुई जिसमें जिला कलक्टर जोगाराम ने संबंधित विभागों को रणनीति बनाने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने बताया कि यह कीट अपने अल्प जीवन में जमीन में कई बार में लाखों की संख्या में अंडे देता है।
फिलहाल 29 मई को आया स्वार्म हवा के रुख के साथ फिर लौटने की आशंका बनी है। वाले दिनों बारिश होने की स्थिति में यह चुनौतीपूर्ण हो सकती है। उपनिदेषक कृषि विस्तार जिला परिषद जयपुर बी.आर. कड़वा ने बताया कि टिड्डी का लाइफ साइकिल तीन माह या सौ दिन ही होता है। इसमें यह तीसरे माह में कई बार अण्डे देती है। जयपुर में आया स्वार्म अभी यंग है और अण्डे देने की स्थिति में नहीं है लेकिन 10-15 दिन बाद ये अण्डे देने की स्थिति में आ सकते हैं। तब इनके नियंत्रण के लिए रणीनीति बदलनी होगी।
29 की रात को स्वार्म का 80 प्रतिशत खात्मा कर दिया गया है। जिला कलक्टर ने बताया कि अब तक जयपुर जिले में इस मौसम में 10 मई से लेकर 29 मई तक पांच आक्रमण हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण जिले को ‘लोकस्ट इनवेजन एनडेंजर्ड एरियाÓ भी घोषित किया जा चुका है। नियंत्रण के लिए लगाई गई टीमों को स्वार्म की टेकिंग और खात्मे के लिए ट्रेक्टर माउण्टेड स्प्रेयर, पानी के टेंकर्स, अग्निशमन वाहन और अन्य वाहन भी उपलब्ध कराए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो