बगरू प्रिंट को अंतरराष्ट्रीय ख्याति दिलाने में छींपा समुदाय की बहुलता है। छींपा समुदाय के लोग सालों से प्राकृतिक तरीकों से ब्लॉक प्रिंटिंग का कार्य कर रहे हैं। अठारवीं सदी में जयपुर शहर में हटवाड़े की सुविधा मिलने से इन कारीगरों में उल्लास बढ़ा। इस आधुनिक दौर में भी छींपा समुदाय के लोग हाथ से की जाने वाली इस कलात्मक कारीगरी को तल्लीनता से आकार प्रदान कर रहे हैं।
बगरू प्रिंट की सबसे बड़ी विशेषता है डाइंग में इस्तेमाल होने वाले प्राकृतिक रंग। इन रंगों में केमिकल इस्तेमाल नहीं होता। बगरू प्रिंट में मुख्यत: लाल, काला और भूरा रंग प्रयुक्त होता है। इन रंगों का निर्माण भी देशी और प्राकृतिक तरीके से किया जाता है। लाल रंग फिटकरी और आल की लकड़ी से, काला रंग घोड़े की नाल को गुड़ के साथ पानी में भिगोकर तथा भूरा रंग थोथा, खनिज और लाल रंग को मिलाकर तैयार किया जाता है। कपड़े को अतिरिक्त और अनावश्यक प्रिंटिंग से बचाने के लिए दाबू तकनीक का इस्तेमाल भी किया जाता है।
कपड़े पर छपाई का काम परंपरागत तरीके से लकड़ी के स्टैम्पनुमा टुकड़ों से किया जाता है जिन्हें ब्लॉक कहते हैं। इन ब्लॉक के निचले भाग पर कलात्मक डिजाइनें होती हैं। एक साड़ी पर सामान्य प्रिंट करने में तीन कारीगरों को लगभग डेढ़ से दो घंटे लगते हैं। बगरू प्रिंट महिलाओं के परिधानों के साथ पुरुषों के जैकेट, कोटियां, कुर्ते पायजामे, धोतियां, दुपट्टे में भी देखने को मिलता है। इसके अलावा बेडशीट, परदे आदि पर भी बगरू प्रिंट किया जा रहा है।
रजवाड़े के काफी समय के बाद तक भी स्थानीय क्षेत्र के लोग बगरू प्रिंट को फड़द के नाम से जानते थे बाद में धीरे-धीरे यह कला प्रिंट उद्योग में बदली इसका विस्तार होने से बगरू प्रिंट के नाम से जाना जाने लगा।
जीवन पटरी पर लौटने से अब कुछ राहत मिली है, लेकिन बगरू प्रिंट से जुड़े आर्टिजनों को भी सरकारी स्तर पर सुविधाएं मिलनी चाहिए। उनके लिए बीमा, किसानों की तरह सस्ते दर पर लोन मिलना चाहिए। बगरू में करीब सात हजार आर्टिजन हैं, जिन्हें राहत का इंतजार है। तीन साल पहले अनुदान पर ऋण की सुविधा थी, वो भी अब बंद हो गई है।
– कृष्णमुरारी छीपा, अध्यक्ष, बगरू हाथ ठप्पा छपाई दस्तकार संरक्षण एवं विकास समिति
– विजेन्द्रकुमार छीपा, पूर्व सचिव, बगरू हाथ ठप्पा छपाई दस्तकार संरक्षण एवं विकास समिति
– नूतन उदयवाल, कोषाध्यक्ष, श्रीविठ्ठल नामदेव युवा सोसायटी छीपा समाज बगरू